• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Tomorrow Is The Last Date To Apply For Main Exam With Late Fee; MDSU Ajmer Is Affiliated To Colleges Of Ajmer, Tonk, Nagaur And Bhilwara

कॉलेज स्टूडेंट के लिए काम की खबर:MDSU मेन एग्जाम के लिए लेट फीस से अप्लाई करने की कल अंतिम तिथि; यूनिवर्सिटी की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर भरें

अजमेरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

महर्षि दयानन्द सरस्वती यूनिवर्सिटी (MDSU) अजमेर की मुख्य परीक्षाओं के लिए लेट फीस के साथ आवेदन जमा कराने की कल 6 अगस्त अंतिम तिथि है। काेराेना के चलते यह ऑनलाइन फार्म रेग्यूलर, पूर्व और प्राइवेट स्टूडेन्ट्स घर बैठे भी यूनिवर्सिटी की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए घर से ही कर सकते हैं। बिना आवेदन फार्म भरे किसी को प्रमोट नहीं किया जाएगा और न ही परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा 2021 के लिए स्टूडेन्ट्स परीक्षा आवेदन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.mdsuexam.org और www.mdsuexam.net पर ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। सभी संबंधित स्टूडेन्ट्स निर्धारित समय सीमा में अपने परीक्षा आवेदन पत्र भरना सुनिश्चित करें। मुख्य परीक्षा के आवेदन पत्र 3 जुलाई से भरे जा रहे हैं। आवेदन पत्र हर अभ्यर्थी को भरना है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार कैंडिडेट को प्रमोट किया जाता है या परीक्षा ली जाती है, इन दोनों ही परिस्थितियों में अभ्यर्थियों को आवेदन जमा कराना जरूरी है। परीक्षा आवेदन जमा नहीं हाेने की सूरत में अभ्यर्थी को प्रमोट सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि सम्भाग के अजमेर सहित भीलवाड़ा, टोंक, नागौर जिले में करीब 300 से ज्यादा कॉलेज यहां से सम्बद्ध है।

यह भी रखना होगा ध्यान

  • नियमित और पूर्व छात्र ऑनलाइन आवेदन के बाद प्रिंटेड आवेदन पत्र संबंधित कालेज, परीक्षा केंद्र या विभाग में जमा होंगे। परीक्षा सत्र 2020-21 के लिए विज्ञान संकाय के बीएससी पार्ट प्रथम और द्वितीय में स्वयंपाठी अभ्यर्थी परीक्षा आवेदन नहीं कर सकेंगे।
  • जिन स्टूडेंट ने वर्ष 2020 की पूरक परीक्षा के लिए आवेदन किया है और जिनके पूरक परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं हुआ है, वे मुख्य परीक्षा 2021 के लिए फिलहाल आवेदन नहीं करेंगे। आवेदन कर दिया ताे बाद में शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। पूरक में पास स्टूडेंट काे 2021 की परीक्षा आवेदन के लिए परिणाम जारी हाेने के बाद माैका दिया जाएगा।
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड, अजमेर के अलावा अन्य बोर्ड या यूनिवर्सिटी से पास परीक्षार्थी को मूल माइग्रेशन सर्टिफिकेट और मेन मार्कशीट भी संलग्न करनी होगी।
  • ऐसे सभी अभ्यर्थी (नियमित, पूर्व एवं स्वयंपाठी) जाे परीक्षा 2021 में यूजी परीक्षा के प्रथम भाग में प्रविष्ट हो रहे हैं उन्हें परीक्षा वर्ष 2021 के प्रथम भाग के पाठ्यक्रमानुसार अन्य अनिवार्य विषयों के साथ हिन्दी और अंग्रेजी दोनों अनिवार्य विषयों की परीक्षा में शामिल हाेना हाेगा।
  • ऐसे सभी अभ्यर्थी जो परीक्षा 2021 में यूजी परीक्षा के द्वितीय भाग में शामिल हाे रहे हैं, उन्हें परीक्षा वर्ष 2021 के द्वितीय भाग के पाठ्यक्रमानुसार अन्य अनिवार्य विषयों के साथ पर्यावरण विज्ञान की अनिवार्य विषय की परीक्षा में शामिल हाेना हाेगा।
  • जो विद्यार्थी परीक्षा वर्ष 2021 में यूजी पार्ट द्वितीय/तृतीय में शामिल हो रहे हैं उन्हें जो अनिवार्य विषय बकाया है उन्हीं की परीक्षा देनी होगी। स्नातक कला में वैकल्पिक विषय के रूप में तीन साहित्य विषय और तीन प्रायोगिक विषय चयन करने की मंजूरी नहीं है।
खबरें और भी हैं...