पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Trial Of Musical Fountain Successful, The Wave Of Water Swinging With Music, Showing A Beautiful View; Will Be Set Up At Three Places, 5.87 Crore Will Be Spent

म्यूजिकल फाउंटेन के लिए खर्च होंगे 5.87 कराेड़ रुपए:म्यूजिक के साथ झूमी पानी की लहरें, अनासागर लेक फ्रंट, चौपाटी और पुरानी चौपाटी पर लगेंगे यह फाउंटेन

अजमेर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
झील में रंगीन फव्वारें। - Dainik Bhaskar
झील में रंगीन फव्वारें।

ऐतिहासिक आनासागर झील के किनारे लहरों के संगम के बीच म्यूजिकल फाउंटेन शो का मंगलवार रात को ट्रायल सफल रहा। वैशाली नगर रोड स्थित पुरानी चौपाटी पर झील के किनारे सुहानी शाम और म्यूजिकल फाउंटेन शो के बीच यहां बैठे दर्शकों ने अपने आपको किसी महानगर में बैठे महसूस किया। आनासागर की लहरों के बीच रंग - बिरंगी रोशनी और संगीत के साथ कई फीट ऊंचे उठते फव्वारों का मनमोहक नजारा दिखा।

स्टील के फ्रेम में फाउंटेन पानी में लगाए गए हैं। इनके बीच रंगीन लाइट फिट की गई है। पानी के ऊंचे फव्वारा पर लाइट का इफेक्ट डाला जाता है। पानी की लहर की लंबाई रिदम के हिसाब से तेजी से बढ़ाई और घटाई जाती है। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि मानो पानी की लहर म्यूजिक पर झूम रही हो। अजमेर शहर में 5.87 करोड़ की लागत से तीन अलग अलग स्थानों आनासागर लेकफ्रंट, रीजनल कॉलेज के सामने चौपाटी और पुरानी चौपाटी पर म्यूजिकल फाउंटेन लगाए जाएंगे। सबसे पहले वैशाली नगर स्थित पुरानी चौपाटी पर फ्लोटिंग ब्रिज, मूविंग हेड, 2-डी नोजल, स्पीकर और कंट्रोल पैनल एवं अन्य सामग्री इंस्टाल की गई हैं।

ट्रायल में मौजूद संभागीय आयुक्त, IGP, कलेक्टर व अन्य
ट्रायल में मौजूद संभागीय आयुक्त, IGP, कलेक्टर व अन्य

झील के किनारे मनमोहक नजारा
ट्रायल के दौरान आनासागर की लहरों के बीच उठती रंग - बिरंगी रोशनी और संगीत के साथ कई फिट ऊंचे उठते फव्वारों ने मनमोहक नजारा पेश किया। चौपाटी के आस-पास रहने वाले लोगों ने अपनी छतों पर आकर इस मनमाेहक नजारे का लुत्फ उठाते हुए इसे अपने मोबाइल में कैद किया। फव्वारों पर लाइट का इफेक्ट डाला जाता है और फव्वारे की ऊंचाई संगीत के हिसाब से तेजी से बढ़ाई एवं घटाई जाती है। झील की सतह पर धुआं भी छोड़ा जाता है। चौपाटी से होकर गुजरने वाले लोग यह नजारा देख रूक गए और जब तक ट्रायल चलती रही इस नजारे को निहारते रहे।

लेकफ्रंट पर भी लगेगा म्यूजिकल फाउंटेन
पुष्कर रोड स्थित पुरानी विश्राम स्थली पर बन रहे लेकफ्रंट पर भी म्यूजिकल फाउंटेन इंस्टॉल किया जाएगा। यहां पर 15 गुणा 15 मीटर आकार की वाटर बॉडी तैयार की गई है। इस वाटर बॉडी की वाटर प्रूफिंग कर दी गई है। जल्द ही यहां पर भी म्यूजिकल फाउंटेन इंस्टॉलेशन का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

पुरानी विश्राम स्थली एवं रीजनल कॉलेज के सामने म्यूजिकल फाउंटेन
आनासागर लिंक रोड के सामने पुरानी चौपाटी के बाद अब शीघ्र ही पुष्कर रोड स्थित पुरानी विश्राम स्थली एवं रीजनल कॉलेज के सामने म्यूजिकल फाउंटेन शो नजर आएंगे। दोनों स्थानों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आनासागर लेकफ्रंट, रीजनल कॉलेज के सामने चौपाटी फाउंटेन लगाए गए हैं। पुरानी विश्राम स्थली पर 12 गुना 12 मीटर का पौंड बनाया गया है। यहां पर पर फ्लोटिंग ब्रिज, मूविंग हेड, 2-डी नोजल, स्पीकर और कंट्रोल पैनल एवं अन्य सामग्री इंस्टाल की गई । इसी प्रकार रीजनल कॉलेज के सामने इन्ट्रेक्टिव फाउंटन लगाए गए हैं।

यहां पर बिना म्यूजिक के पानी में लाइटिंग की विभन्न प्रकार की डिजाइन बनेंगे। दोनों ही स्थानों पर ट्रायल की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। शीघ्र ट्रायल शुरू की जाएगी। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ. वीना प्रधान, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज एस सेंगाथिर, जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित, महापौर ब्रजलता हाड़ा, उपमहापौर नीरज जैन, नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. खुशाल यादव, आरपीएससी सचिव शुभम चौधरी, एडीए आयुक्त अक्षय गोदारा और अजमेर सिटीजन काउंसिल के अध्यक्ष दीनबंधु चौधरी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...