पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Ultimatum To 1540 People Who Are Not Getting The Second Dose, If They Do Not Get It Done In A Week, Then There Is A Ban On Movement

वैक्सीनेशन कार्यक्रम:दूसरी डोज नहीं लगवा रहे 1540 लाेगों को अल्टीमेटम, एक सप्ताह में नहीं लगवाई तो आने-जाने पर रोक

अजमेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दूसरी डोज के लिए लोगों को फोन करने में जुटी टीम। - Dainik Bhaskar
दूसरी डोज के लिए लोगों को फोन करने में जुटी टीम।

कोविड वैक्सीन लगाने वाले ऐसे लोग जिन्होंने पहली डोज लगवा ली और निर्धारित समयावधि बाद भी वे सेंटर नहीं पहुंच रहे हैं, उन्हें जागरूक करने के मकसद से उपखंड प्रशासन ने कॉलिंग के जरिये पहल की।

इसके लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम में जुटी टीम वैक्सीन कार्य के साथ ही ऐसे लोगों को दूसरी डोज लगाने के लिए फोन कर रही है। वैक्सीनेशन प्रभारी शलभ टंडन ने बताया कि उपखंड अधिकारी रामप्रकाश ने जिन लोगों को दूसरी डोज लगनी है और जो लोग सेंटर तक नहीं पहुंच रहे हैं उन्हें मोबाइल पर कॉल कर दूसरी डोज लगाने के लिए जागरूक करने का निर्णय लिया।

उपखंड अधिकारी के इस निर्णय की सराहना करते हुए टीम ने भी इसे एक लक्ष्य के रूप में लिया। सभी ने अपने काम के साथ ऐसे लोगों को अपने मोबाइल से फोन कर जागरूक करने का संकल्प लिया। टंडन के नेतृत्व में वैक्सीनेशन कार्य में जुटी टीम जब भी समय मिलता ऐसे लोगों को फोन कर दूसरी डोज लगाने के लिए जागरूक करती है। अधिकारी ने बताया कि ऐसे 1540 लोग हैं जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगानी है। टीम ने इनमें से अब तक 1405 लोगों को कॉल किया जिनमें से कुछ ने अलग आईडी देकर अन्य सेंटर पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने, कुछ ने कोरोना पॉजिटिव होने तो कुछ ने शहर से बाहर होने की वजह से सेंटर पर पहुंचने में असमर्थता जताई। जिन लोगों से बातचीत नहीं हो सकी, उन्हें मैसेज के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

दुर्गम क्षेत्रों में किया टीकाकरण टाॅडगढ़| उपखंड की ग्राम पंचायत आसन व बामनहेड़ा के मजरे व वन क्षेत्र के दुर्गम इलाके सरूपां, गाफा, ईमली का बाड़िया, चरपलां, साजां, भांडो का पारा में 50 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। यह चुनौती भरा कार्य कार्यकारी तहसीलदार पूरण सिंह चौहान, अजमाल सिंह रावत, गोपाल सिंह पीटीआई, किशन सिंह, साबिर जी बीएलओ, पन्ना सिहं, हीरा सिंह, रमेश सिंह पंवार, राजेन्द्र सिंह, पूनम सिंह के अथक प्रयासों से संभव हुआ।

व्यापारियों को टीकाकरण के लिए किया पाबंद

उपखंड अधिकारी ने चेतावनी दी है कि यदि एक सप्ताह के अंतराल में 45 प्लस उम्र से ज्यादा वाले नागरिकों ने वैक्सीन नहीं लगवाई तो प्रशासन उनके आवागमन पर प्रतिबंध लगा देगा। राज्य सरकार के निर्देशानुसार शहर में 45 वर्ष व उससे अधिक आयुवर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए टीकाकरण कराया जाना आवश्यक है। प्रशासन द्वारा विभिन्न माध्यमों से इसकी सूचना आमजन को निरंतर दी जा रही है।

टीकाकरण कोरोना के घातक वायरस पर पूर्ण प्रभावी है एवं गंभीर संक्रमण की संभावना को कम करता है। राजकीय टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन निशुल्क लगाई जा रही है। सभी पात्र व्यक्तियों का दायित्व है कि कोरोना टीकाकरण आवश्यक रूप से कराएं। उपखंड अधिकारी रामप्रकाश ने कहा कि सामाजिक व्यक्तियों, जनप्रतिनिधि व धर्मगुरु भी लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों द्वारा वैक्सीनेशन कराया गया है, वह भी अन्य परिवारों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। टीकाकरण कराना व इसके प्रति जागरूक करना सभी का सामाजिक दायित्व है। उपखंड अधिकारी ने कहा कि सभी समुदाय व जन संगठन टीकाकरण के प्रति जागरुकता व जनस्वास्थ्य की दिशा में कदम उठाएं।

इससे समाज के लोगों पर असर होगा और महामारी से निजात मिलेगी। व्यापार मंडल ब्यावर से अनुरोध किया गया कि 45 वर्ष या उससे ज्यादा वाले व्यापारियाें को टीकाकरण करवाने के लिए पाबंद करें एवं दुकान पर आने वाले ग्राहकों को भी टीकाकरण के लिए जागरूक करें।

खबरें और भी हैं...