पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टीकाकरण अभियान:जिले में अब तक 12 हजार से अधिक पशुओं के लगाए टीके, पशुओं का टीकाकरण अभियान जारी

अजमेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पशुपालन विभाग की ओर से पशुओं के टीकाकरण का अभियान जारी है। जिले में अब तक 12 हजार से अधिक पशुओं के टीके लगाए जा चुके हैं। जागरुकता के अभाव में पशुपालक पशुओं के ईयर टैगिंग कम करा रहे हैं। जिले में शनिवार को भी पशु चिकित्सा कार्मिकों ने पशु पालकों के घरों पर पहुंच कर पशुओं का टीकाकरण किया। विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा ने बताया कि अब तक 12 हजार से अधिक पशुओं के टीके लगाए जा चुके हैं। यह टीकाकरण भारत सरकार के कार्यक्रम के अनुसार जारी है। अब तक जिले के 11792 पशुओं की ईयर टैगिंग की जा चुकी है।

जागरुकता के अभाव में कई पशुपालक ईयर टैगिंग नहीं करा रहे
सूत्रों का कहना है कि पशुपालक पशुओं के कान में टैग लगवाने में रुचि नही ले रहे हैं। उनमें भ्रम है कि टैग लगाने से पशु बैंकों के गिरवी हो जाएंगे। पहले बैंक से लोन लेने पर ही पशु के कान में टैग लगाये जाते थे। विभाग की ओर से पशुपालकों को जागरूक करने के उद्देश्य से कोई भी जागरुकता कार्यक्रम नहीं चलाया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें