पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन:अजमेर में रजिस्ट्रेशन के बाद लगाई गई वैक्सीन, आधे घंटे ऑब्जर्वेशन में रखा, फिर घर भेजा

अजमेर2 महीने पहले
अजमेर में वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया।
  • अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय, पुष्कर रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल और सुरसुरा स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन किया गया

अजमेर जिले में तीन स्थानों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हुआ। यहां पहले आईडी चेक कर हेल्थ वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन किया गया और बाद में वैक्सीन के बारे में विस्तार से बताकर वैक्सीन लगाई गई। इसके बाद आधे घंटे के लिए चिकित्सकों के ऑब्जर्वेशन में भी रखा। कोई परेशानी नहीं होने पर बाद में घर भेजा गया।

डमी वैक्सीन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग
डमी वैक्सीन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग

अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय, पुष्कर रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल और सुरसुरा स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन के दौरान 25-25 हेल्थ वर्कर्स को डमी वैक्सीन लगाने के लिए बुलाया गया। मेन गेट पर पुलिसकर्मियों ने हेल्थ वर्कस को आईडी चेक करके प्रवेश दिया। रजिस्ट्रेशन रूम में भी आईडी चेक करने के बाद co-win app पर रजिस्ट्रेशन चेक किया गया। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद मोबाइल पर ओटीपी भेजकर वैक्सीन लगाने के लिए भेजा गया। यहां उसे वैक्सीन की जानकारी दी गई। साथ ही अगली वैक्सीन लगाने की तिथि व अन्य जानकारी भी दी। इसके बाद वैक्सीन लगाई गई।

डमी वैक्सीन लगाने के बाद चिकित्सकीय ऑब्जर्वेशन में लोग
डमी वैक्सीन लगाने के बाद चिकित्सकीय ऑब्जर्वेशन में लोग

वैक्सीन लगाने के बाद उसे आधे घंटे के लिए ऑब्जर्वेशन रूम में बैठाया गया। कोई परेशानी न होने पर पर उन्हें घर भेज दिया गया। मित्तल हॉस्पिटल में नोडल प्रभारी डॉ. आर.सी. यादव ने बताया कि इस रिहर्सल में वो सभी प्रक्रिया अपनाई गई जो आगे टीकाकरण के समय होगी। इस दौरान कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के अलावा पूरी मशीनरी की तैयारियों को परखा गया। यहां पर चिकित्सकीय ऑब्जर्वेशन डॉ. रविन्द्र शर्मा ने किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें