पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन काे लेकर काउंटडाउन शुरू:14 को अजमेर पहुंचेगी वैक्सीन! एक वाइल से 10 लोगों का होगा वैक्सीनेशन

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 दिन में जिले के 20 हजार हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन पूरा करने का लक्ष्य
  • जिले काे मिलने वाली वैक्सीन 2 से 8 डिग्री के तापमान में रखी जाएगी

अजमेर जिले में कोरोना वैक्सीन काे लेकर काउंटडाउन शुरू हो चुका है। केंद्र से मिले निर्देशाें के तहत चिकित्सा विभाग काे जिले के लिए 14 जनवरी काे काेविड वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। जिले में 20 हजार हेल्थ वर्कर्स को पहले चरण में वैक्सीन लगेगी। इस ग्रुप के अलावा अजमेर जिले में 20 लाख ऐसे लाेग अभी तक विभाग ने चिह्नित किए हैं जिनको वैक्सीन लगाई जाएगी। 20 लाख में सबसे अधिक 5 लाख 30 से 40 आयु वर्ग के हैं।

यह वह आयु वर्ग है जाे काेविड वैक्सीन की सूची में तीसरे चरण में आएगा। काेविड वैक्सीन आने में महज पांच दिन का समय रह गया है। ऐसे में विभाग की तैयारी भी तेज हाे गई है। जिले में वैक्सीन के लिए 130 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए हैं। चार फेज में वैक्सीनेशन का कार्य पूरा हाेगा। केन्द्र सरकार जिले काे पहले चरण में कितनी वैक्सीन की सप्लाई करता है, यह खेप आने के बाद पता लगेगी। विभाग ने 116 डीप फ्रीजर तैयार रखे हैं, जिसमें वैक्सीन रखी जाएगी।

मल्टी डाेज में मिलेगी वैक्सीन, एक वाइल तभी खाेली जाएगी, जब दस लाेग मौके पर हाें

चिकित्सा अधिकारियाें ने भास्कर से विशेष बातचीत में बताया कि अजमेर काे मिलने वाली वैक्सीन मल्टी डाेज की हाेगी। एक वैक्सीन की वाइल से आठ से दस लाेगाें काे एक साथ वैक्सीन लगाई जा सकेगी। एक वाइल तभी खाेली जाएगी जब एक साथ दस लाेग वहां माैजूद हाें। दस से कम यदि संख्या हाेगी ताे शेष काे फाेन करके बुलाया जाएगा, क्याेंकि मलटी डाेज हाेने के कारण यह कम लाेगाें के लगने पर, इसके खराब हाेने का अंदेशा रहेगा।

आयु के अनुसार जनसंख्या

  • महिलाओं की संख्या 9 लाख 50 हजार 975 है।
  • 18 से 19 आयु वर्ग के 9 हजार 246 हैं।
  • 20 से 29 आयु वर्ग के 4 लाख 50 हजार 171 हैं।
  • 30 से 39 आयु वर्ग के 4 लाख 82 हजार 83 लाेग हैं, जिले में यह आंकड़ा दिसंबर में बढ़कर 5 लाख के पार पहुंच गया।
  • 40 से 49 आयु वर्ग के 3 लाख 20 हजार 118 हैं।
  • 50 से 59 आयु वर्ग के 3 लाख 30 हजार 795 हैं।
  • 60 से 69 आयु वर्ग के 2 लाख 50 हजार 451 हैं।
  • 70 से 79 आयु वर्ग के 1 लाख 25 हजार 892 हैं।
  • 80 साल से अधिक आयु 50 हजार 800 हैं।

30 से 39 आयु वर्ग के 5 लाख लोग, इनका चौथे चरण में वैक्सीनेशन

चुनाव कार्यालय के अनुसार अजमेर जिले में 10 लाख के करीब पुरुषों की संख्या है। इनमें से अजमेर, किशनगढ़, पुष्कर, ब्यावर, नसीराबाद, मसूदा और केकड़ी में 9 लाख 50 हजार मतदाता हैं।

चार चरणों में लगेगी वैक्सीन
पहले फेज में 20 हजार फ्रंटलाइन वॉरियर्स यानी हेल्थ वर्कर्स को टीका लगेगा। एक दिन में एक बूथ पर अधिकतम 90 से 100 लाेगाें काे वैक्सीन दी जाएगी। सबसे अधिक जेएलएन मेडिकल कॅालेज से जुड़े 5 हजार हेल्थ वर्कर्स शामिल हैं। दूसरे फेज के लिए निगम के 2800 कार्मिक हैं, इनमें से 2500 सफाईकर्मी और शेष अधिकारी व फायर सहित दूसरे कर्मचारी शामिल हैं। तीसरे चरण में 50 आयु वर्ग और गंभीर बिमारियों से ग्रसित लोगों को वैक्सीन लगेगी। चौथे चरण में शेष का वैक्सीनेशन होगा।

28 दिन के अंदर लगेगी दूसरी डाेज, तीन का दिया समय पहली वैक्सीन के 28 दिन के अंतराल में वैक्सीन की दूसरी डाेज लगाई जाएगी। चिकित्सा विभाग ने अपने वर्कर्स के लिए तीन दिन का समय तय किया है। तीन दिन में जिले के सभी हेल्थ वर्कर्स के यह वैक्सीन का काेर्स पूरा कर दिया जाएगा। इसके बाद सरकारी कर्मचारियाें और 50 साल से अधिक आयु वर्ग के लाेग शामिल किए गए हैं।

अजमेर जिले को संभवत: 14 जनवरी को वैक्सीन की खेप मिलने की उम्मीद है। चिकित्सा विभाग की तैयारिंया पूरी हो चुकी हैं। पहले चरण में 20 हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। आमजन को चौथे चरण में वैक्सीन लगेगी। दो बार ड्राय रन किया गया, जो पूरी तरह सफल रहा है।
-डाॅ. केके सोनी, सीएमएचओ, अजमेर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें