पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिख सिमरन कार्यक्रम:‘वाटां लंबियां ते रास्ता पहाड़ दा टुरे जांदे ने गुरुआ दे लाल जी’

मदनगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरु गोविंद सिंहजी के चार साहबजादों के शहीदी सप्ताह में सिख सिमरन कार्यक्रम

सिख पंथ के संस्थापक गुरु गोविंद सिंह जी के चार साहबजादों के मनाए जा रहे शहीदी सप्ताह के अंतर्गत शुक्रवार रात्रि को सिख समाज ने “सिमरन की रात” कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में ओसवाली मोहल्ला स्थित गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा की खुली छत पर सर्द हवा में श्रद्धालुओं ने देर रात्रि शब्द कीर्तन और सिमरन कर उन क्षणों को याद किया जब 7 ओर 9 वर्ष के दो छोटे साहबजादे को जिंदा दीवार में चुनवाने से एक दिन पूर्व कड़ाके की ठंड में रात ठंडे बुर्ज में यातनाएं दी गई थी।

सोशल डिस्टेंसिंग व कोरोना निर्देशों का पालन करते हुए शब्द कीर्तन व सिमरन के दौरान दो छोटे शहजादे को अश्रुपूरित श्रद्धांजलि दी गई। शबद कीर्तन की कड़ी में दिव्यांशी द्वारा अपनी सुरीली आवाज में गाए गए “वाटां लंबियां ते रास्ता पहाड़ दा टुरे जांदे ने गुरुआ दे लाल जी एवं “ना उड़ीकी ना उड़ीकी दादिये असी फिर नहीं ओना” शबद कीर्तन से उपस्थित समस्त संगत अपने आंसू नहीं रोक पाई। इसी कड़ी में गुरप्रीत कौर एवं सरबजीत सिंह द्वारा “जे चले हो सरहिंद नू मेरे प्यारेओ तथा ग्रंथि त्रिलोक सिंह द्वारा गाए “मांये तेरे पोत्रे शहीदी पा गए निहां विच आखरी फतह बुला गए” शबद कीर्तन से माहौल और गमगीन हो गया। जगदीश सिंह ने भी “कोई बोले राम राम कोई खुदाए कोई सेवा गुरसिया कोई अलाहे “शबद कीर्तन कड़ी में हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के दौरान महेंद्र सिंह मास्टर ने कथा वाचन कर गुरु गोविंद सिंहजी के चार साहिबजादों की शहादत पर हुई ऐतिहासिक घटनाओं का जिक्र किया तथा धर्म रक्षार्थ निछावर हुए साहिबजादों की बहादुरी व समर्पण को परमात्मा का ही एक रूप बताया। अंत में सुख शांति की अरदास कर कार्यक्रम की समाप्ति की गई। सिंह सभा के सचिव जसवंत सिंह दारा ने बताया कि शहीदी सप्ताह कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार को भी गुरुद्वारे में गुरु ग्रंथ साहिबजी के सजे दीवान में सुखमणि साहिब, शबद कीर्तन गायन कार्यक्रम होगा। इस दौरान श्रद्धालुओं का आवागमन प्रस्थान रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें