पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रचार के अभाव में कमजोर न हों राष्ट्रवादी विचार:विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के प्रचार विभाग का प्रशिक्षण वर्ग अजमेर में आयाेजित

अजमेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रचार के अभाव में कमजोर न हों राष्ट्रवादी विचार : नवीन कुमार

संपूर्ण विश्व में आज एक वैचारिक द्वंद है प्रचार के अभाव में अच्छा विचार, राष्ट्रवादी विचार भी असहाय और कमजोर पड़ने लगता है। इसलिए अब सद्‌विचारों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सभी साधनों के व्यापक और प्रभावी उपयोग की अधिक जरूरत है। ये विचार सोमवार को पुष्कर रोड स्थित आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय में विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के दो दिवसीय प्रचार विभाग के प्रशिक्षण वर्ग के शुभारंभ अवसर पर विद्या भारती राजस्थान क्षेत्र के प्रचार प्रमुख नवीन कुमार झा ने व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में विद्या भारती का अपना एक विशिष्ट विचार है। यह विचार प्राचीन भारतीय चिंतन पर आधारित और किसी भी जीवित समाज के लिए सर्वकालिक उपयोगी है। विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के अध्यक्ष राम प्रकाश बंसल ने कहा कि प्रचार का कार्य करते समय यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हमारे द्वारा प्रचारित की गई कोई भी जानकारी मिथ्या न हो, साथ ही तर्क आधारित और संभ्रांत शब्दों में अपने विचारों का प्रचार किया जाए।

मिथ्या भ्रामक विचारों के प्रचार से सामाजिक व्यवस्था, सामाजिक ताना-बाना क्षतिग्रस्त होता है एवं समाज में हमारी विश्वसनीयता भी घटती है। कमलेंद्र शर्मा ने बताया कि चित्तौड़ प्रांत के 12 प्रशासनिक जिलों से लगभग 24 प्रतिनिधियों ने इस दो दिवसीय कार्यशाला में भाग लिया। इस कार्यशाला में विभिन्न विषयों का प्रशिक्षण विषय विशेषज्ञों द्वारा दिया गया।

विषय विशेषज्ञ दीपक शर्मा, राजेंद्र लालवानी, संजय शर्मा, विवेक शर्मा तथा भूपेन्द्र उबाना द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। विद्याभारती चित्तौड़ प्रांत के मंत्री वीरेंद्र शर्मा, सचिव किशनगोपाल कुमावत भी उपस्थित रहे। विद्या भारती प्रांत प्रचार प्रमुख दीपक जोहरी ने आभार जताया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें