पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Water Will Not Be Filled In Ajmer Smart City Project JLN Hospital, Easy Evacuation; Nala Construction Started, Isolation Ward Of 100 Beds To Be Built At A Cost Of 7 Crores

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट:JLN अस्पताल में नहीं भरेगा पानी, आसानी से होगी निकासी; नाला निर्माण शुरू, 7 करोड़ की लागत से 100 बेड का बनेगा आइसोलेशन वार्ड

अजमेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आईसोलेशन वार्ड से पूर्व नाला न - Dainik Bhaskar
आईसोलेशन वार्ड से पूर्व नाला न

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में 7.2 करोड़ की लागत से 100 बेड के आइसोलेशन वार्ड का निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। यह अस्पताल मार्च 2022 में बनकर तैयार होगा। अस्पताल के निर्माण से पहले यहां पर ड्रेनेज सिस्टम को दूरुस्त किया जा रहा है। लगभग 70 से 80 मीटर नए नाले का निर्माण कार्य किया जा रहा है।

बरसात के दौरान नगीना बाग से आ रहे नाले के पानी की निकासी सुगम हो, इसके लिए पुराने कच्चे नाले को पक्का कर विजय लक्ष्मी पार्क के पास से गुजर रहे नाले से जोड़ा जाएगा। ताकि बरसात के दौरान अस्पताल परिसन में पानी जमा ना हो और मरीज एवं उनके परिजन को परेशानी नहीं हो। आइसोलेशन वार्ड के आस-पास पुराने भवन को क्षतिग्रस्त कर भूमि का समतलीकरण कर दिया गया है।

आईसोलेशन वार्ड का प्रस्तावित मेप
आईसोलेशन वार्ड का प्रस्तावित मेप

जी प्लस थ्री किया जाएगा निर्माण
पुराने आइसोलेशन वार्ड के पास ही 800 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में जी प्लस थ्री आइसोलेशन अस्पताल का निर्माण प्रस्तावित है। नये परिसर में ग्राउंड फ्लोर, सैकंड फ्लोर और थर्ड फ्लोर पर वार्ड का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक वार्ड में 24-24 पलंगों का प्रावधान होगा। प्रत्येक फ्लोर पर टॉयलेट ब्लॉक बनाए जाएंगे। फर्स्ट फ्लोर पर ऑपरेशन थियेटर और 6 स्पेशल वार्ड अटैच लेट-बाथ की सुविधा होगी। नये भवन में दो लिफ्ट का प्रवधान रखा गया है। वार्ड में लिफ्ट की सुविधा होने से यहां भर्ती मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सौ पलंगों का होगा नया आइसोलेशन अस्पताल
वर्तमान में आइसोलेशन वार्ड में 30 पलंग हैं। चिकित्सकीय सुविधाओं का विस्तार करते हुए 100 पलंगों का आइसोलेशन अस्पताल बनाया जा रहा है। संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए मरीज को उपचार के दौरान अन्य मरीजों एवं उनके परिजनों से अलग रखना आवश्यक होता है।

खबरें और भी हैं...