पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Whose Head Will Be Crown, Decision Tomorrow; Direct Competition In Congress And BJP In Five Bodies Including Ajmer Municipal Corporation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निकाय चुनाव:किसके सिर होगा ताज, फैसला कल; अजमेर नगर निगम सहित पांचों निकाय में कांग्रेस और भाजपा में सीधा मुकाबला

अजमेर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेयर/सभापति/अध्यक्ष पद के लिए मतदान कल सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा, मतदान खत्म होने के बाद तुरंत बाद मतगणना होगी - Dainik Bhaskar
मेयर/सभापति/अध्यक्ष पद के लिए मतदान कल सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा, मतदान खत्म होने के बाद तुरंत बाद मतगणना होगी
  • अजमेर, किशनगढ़ व बिजयनगर में भाजपा और केकड़ी व सरवाड़ में कांग्रेस को बहुमत

अजमेर नगर निगम सहित किशनगढ़ नगर परिषद और केकड़ी, बिजयनगर सरवाड़ नगरपालिका में मेयर/सभापति/अध्यक्ष के लिए मतदान रविवार को होगा। इसके बाद फैसला होगा कि किसके सिर पर ताज होगा? पांचों निकायों में भाजपा व कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होगा। हालांकि अजमेर, किशनगढ़ व बिजयनगर में भाजपा के पास बहुमत है और कांग्रेस को केकड़ी व सरवाड़ में बहुमत मिला है।

अजमेर नगर निगम में भाजपा की ब्रजलता हाड़ा व कांग्रेस की द्रोपदी देवी, किशनगढ़ नगर परिषद के सभापति पद के लिए भारतीय जनता पार्टी से दिनेश सिंह तथा इंडियन नेशनल कांग्रेस से प्रदीप कुमार अग्रवाल के बीच मुकाबला होगा।

इसी प्रकार नगरपालिका सरवाड़ के अध्यक्ष पद के लिए इंडियन नेशनल कांग्रेस से छगन कंवर तथा भारतीय जनता पार्टी से शारदा देवी, नगर पालिका केकड़ी के अध्यक्ष पद के लिए इंडियन नेशनल कांग्रेस से कमलेश कुमार साहू तथा भारतीय जनता पार्टी से मिश्री लाल एवं नगरपालिका बिजयनगर के अध्यक्ष पद के लिए इंडियन नेशनल कांग्रेस से ज्योति यादव तथा भारतीय जनता पार्टी से अनीता के बीच मुकाबला है।

कहां, क्या है स्थिति...

  • अजमेर नगर निगम के 80 वार्ड में से 79 पर वोटिंग हुई थी। इनमें से 47 पर भाजपा ने जीत हासिल की। वहीं, 18 पर कांग्रेस, 13 में निर्दलीय और 1 पर रालोपा के प्रत्याशी विजयी रहे हैं। यहां 1 वार्ड में भाजपा प्रत्याशी हेमलता पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी हैं। पिछले चुनाव में अजमेर नगर निगम में 60 वार्ड थे, जिसमें 22 में कांग्रेस, 7 में निर्दलीय और 31 पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी।
  • किशनगढ़ नगर परिषद में 60 सीट हैं। इसमें 34 में भाजपा, 17 में कांग्रेस, 8 पर निर्दलीय और एक पर रालोपा ने जीत हासिल की। यहां भाजपा को स्पष्ट बहुमत है और उसका बोर्ड बनना तय है। किशनगढ़ में पिछली बार के निकाय चुनाव में भी भाजपा को बोर्ड बना था।
  • बिजयनगर नगर पालिका में 35 सीट हैं। इसमें 19 पर भाजपा, 14 पर कांग्रेस और 2 पर निर्दलीय की जीत हुई है। यहां भाजपा को स्पष्ट बहुमत है और उसका बोर्ड बनना तय है। बिजयनगर में पिछले चुनाव में कांग्रेस का बोर्ड था।
  • सरवाड नगर पालिका में 25 सीट हैं। इसमें 15 पर कांग्रेस, 8 पर भाजपा और 2 पर निर्दलीय की जीत हुई है। यहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है और उसका बोर्ड बनना तय है। पिछले चुनाव में सरवाड में भाजपा का बोर्ड बना था।
  • केकड़ी नगर पालिका में 40 सीट हैं। इसमें 21 पर कांग्रेस, 17 पर भाजपा और 2 पर निर्दलीय की जीत हुई है। यहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है और उसका बोर्ड बनना तय है। पिछले चुनाव में केकड़ी में भाजपा का बोर्ड बना था।

मेयर/सभापति/अध्यक्ष पद के लिए मतदान कल

मेयर/सभापति/अध्यक्ष पद के लिए मतदान 7 फरवरी को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा। मतदान खत्म होने के बाद तुरंत बाद मतगणना की जाएगी।

डिप्टी मेयर, उपसभापति व उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान 8 को

नगरीय निकायों के डिप्टी मेयर, उपसभापति व उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन प्रक्रिया 8 फरवरी को संपन्न होगी। निर्वाचन प्रक्रिया के लिए बैठक सुबह 10 बजे शुरू होगी। सुबह 11 बजे तक नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच के बाद सुबह 11.30 बजे से शुरू होगी। दोपहर 2 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं। आवश्यक होने पर मतदान दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें