पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Work Will Accelerate, Former DGP Yadav Takes Over As New Chairman Of RPSC, Four Vacant Posts Of Members Also Appointed

राजस्थान लोक सेवा आयोग में कोरम पूरा:कामकाम में आएगी तेजी, पूर्व डीजीपी यादव ने आरपीएससी के नए अध्यक्ष का कार्यभार संभाला, सदस्यों के चार रिक्त पदाें पर भी नियुक्ति

अजमेर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्व डीजीपी भूपेंद्र यादव ने बुधवार काे आरपीएससी के नए अध्यक्ष का कार्यभार संभाला। इस दाैरान पूर्व अध्यक्ष दीपक उप्रेती के साथ यादव। - Dainik Bhaskar
पूर्व डीजीपी भूपेंद्र यादव ने बुधवार काे आरपीएससी के नए अध्यक्ष का कार्यभार संभाला। इस दाैरान पूर्व अध्यक्ष दीपक उप्रेती के साथ यादव।
  • विभिन्न विभागों के लिए करीब 9 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरा कराना नए अध्यक्ष के लिए बड़ी चुनौती
  • अब आयोग में सदस्यों का कोरम पूरा हो जाने के बाद रुके इंटरव्यू जल्द पूरे हो सकेंगे

पूर्व डीजीपी भूपेंद्र यादव ने बुधवार शाम को राजस्थान लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया। आयोग के निवर्तमान अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने उन्हें पद का चार्ज सौंपा। पद संभालने के बाद आयोग अध्यक्ष यादव ने कहा कि आयोग की लंबित भर्तियों को यथा शीघ्र पूरा कराने के प्रयास किए जाएंगे। अध्यक्ष यादव के साथ ही आयोग में चार नए सदस्यों की नियुक्ति भी की गई है। इन नियुक्ति के बाद अब आयोग का काेरम भी पूरा हाे गया है। नियुक्त किए गए चार सदस्यों में से एक सदस्य संगीता आर्य ने भी कार्य ग्रहण कर लिया। शेष तीन सदस्यों के संभवतया गुरुवार को कार्य ग्रहण करने की संभावना है। शाम करीब 5.30 बजे नए अध्यक्ष के रूप में यादव ने आयोग में शपथ ली। आयोग सचिव शुभम चौधरी ने उन्हें शपथ दिलाई।

अब हम रिटायर हुए : दीपक उप्रेती
आयोग के निवर्तमान अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने नए अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह यादव को चार्ज सौंपने के बाद कहा कि अब हम रिटायर हुए। अब आप इस पद काे संभालिए। उप्रेती ने यादव काे अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाया और खुद साइड में आकर बैठ गए। चर्चा के दौरान उप्रेती ने कहा कि पुलिस विभाग की डीपीसी भी संपन्न करा दी है। इसे वह अपने ही कार्यकाल में संपन्न कराना चाहते थे। नए अध्यक्ष को उन्होंने जानकारी दी कि आयोग में सदस्य एक के बाद एक कार्यकाल पूरा कर के जाते रहे। नए लोग आए नहीं, इसके चलते काम में परेशानी जरूर हुई। अब आयोग में सभी पद भर गए हैं। उप्रेती ने कहा कि अब वे जयपुर रवाना होंगे।

विभिन्न परीक्षाओं के बाद रुके इंटरव्यू जल्द होने की उम्मीद
आरपीएससी में आरएएस भर्ती 2018 के 1051 पदों के साथ ही विभिन्न विभागों के लिए करीब 9 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरा कराना नए अध्यक्ष भूपेंद्र यादव के लिए बड़ी चुनौती है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि अब आयोग में सदस्यों का कोरम पूरा हो जाने के बाद रुके इंटरव्यू जल्द पूरे हो सकेंगे। इन 9 हजार पदों में आरएएस 2018 के इंटरव्यू होना बाकी हैं। आयोग द्वारा आरएएस की मुख्य परीक्षा के बाद परिणाम जारी किया जा चुका है। यह भर्ती परीक्षा विभिन्न कारणों से विवादों में रही है और मामला कोर्ट में लंबित है।

अब कांग्रेस कार्यकाल में नियुक्त सदस्यों का बहुमत

आयोग के अध्यक्ष भूपेंद्र यादव के साथ ही चार नए सदस्यों की नियुक्ति होने के साथ ही आयोग में कांग्रेस कार्यकाल के सदस्यों का बहुमत हो गया है। अब तक भाजपा शासन काल में नियुक्त हुए डॉ. शिव सिंह राठौड़, रामू राम राइका और राजकुमारी गुर्जर सदस्य ही थे।

नए सदस्यों में संगीता आर्य ने कार्यभार संभला
आयोग की सदस्य डॉ. संगीता आर्य आयोग पहुंच गईं। आयोग के अन्य सदस्य बाबूलाल कटारा, डॉ.मंजू शर्मा और जसवंत राठी की नियुक्ति के आदेश भी राज्यपाल कलराज मिश्र ने कर दिए हैं। ये तीनों सदस्य संभवतया गुरुवार को आयोग में कार्य ग्रहण कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...