• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • You Will Be Able To Modify The Online Ledger Of GPF Yourself; State Insurance And Provisional Fund Department Provided Facility For 90 Days

सरकारी कार्मिक ध्यान दें:GPF के ऑनलाइन लेजर में खुद ही सही कर सकेंगे गलत एंट्री; राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग ने 90 दिन के लिए दी सुविधा

अजमेर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक इमेज - Dainik Bhaskar
सिंबोलिक इमेज

GPF के ऑनलाइन लेजर में 2004 से पूर्व नियुक्त कार्मिक गलत प्रविष्टि का स्वंय सुधार कर सकते है। राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग ने सरकारी कार्मिकों के लिए यह सुविधा शुरू की है। यह सुविधा आगामी 90 दिवस तक ही उपलब्ध रहेगी।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की संयुक्त निदेशक सुनीता मीणा ने बताया कि राजस्थान सरकार के एक जनवरी 2004 से पूर्व नियोजित कार्मिक स्वयं के SSO आईडी से लॉगिन कर सकते हैं। इसके लिए SIPF पोर्टल पर GPF ऑल्ड लेजर रिपोर्ट में नियुक्ति तिथि से 31 मार्च 2012 तक के GPF लेजर की जांच करनी अनिवार्य है।

SIPF पोर्टल पर जीपीएफ ऑल्ड लेजर में यदि कोई कटौती प्रदर्शित नहीं हो रही है, गलत प्रदर्शित हो रही है या ऐसी एन्ट्री से संतुष्ट नही है, तो कार्मिक को जीपीएफ-ट्रांजेक्शन-जीपीएफ ऑल्ड लेजर में स्वयं के स्तर पर प्रविष्टि में सुधार करने की सुविधा दी गई है। एसआईपीएफ पोर्टल में निर्धारित प्रक्रिया के तहत अपनी जीपीएफ की लुप्त अथवा गलत कटौतियों में सुधार किया जा सकता है।

पोर्टल पर जीपीएफ-ट्रांजेक्शन-जीपीएफ ऑल्ड लेजर स्क्रीन पर फॉर एसआईपीएफ के कॉलम में विभाग द्वारा की गई एन्ट्री दिखाई देगी। यहीं फॉर एम्पलॉय के कॉलम में अंशदाता स्वयं एन्ट्री कर सकता है। साक्ष्य के रूप में कटौती से संबंधित पास बुक, जीए-55 एवं अन्य सुसंगत दस्तावेज अपलोड करने होंगे। यह सुविधा आगामी 90 दिवस तक ही उपलब्ध रहेगी। निर्धारित समयावधि में आपत्ति प्रस्तुत करने पर पोर्टल पर दर्ज रिकॉर्ड को ही अंतिम माना जाएगा।

खबरें और भी हैं...