पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:राष्ट्रीय पोषण मिशन पर संगोष्ठी और प्रतियोगिता आयोजित

पीसांगन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो अजमेर के सानिध्य में पीसांगन पंचायत समिति की आंगनबाड़ी केन्द्रों व ग्राम पंचायत लीड़ी में राष्ट्रीय पोषण मिशन पर संगोष्ठी एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग व ग्राम पंचायत के सहयोग से आयोजित राष्ट्रीय पोषण मिशन पर प्रतियोगिता एवं संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो अजमेर के प्रभारी भारत भार्गव ने कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी की एडवाइजरी का पालन करने की सलाह देते हुए कहा कि राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत 2022 तक देश से कुपोषण को समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

भार्गव ने कहा कि बच्चों एवं महिलाओं के लिए संतुलित भोजन अत्यंत आवश्यक है।कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षक सुमन टांक एवं मोनिका तिवारी ने ने बताया कि कुपोषण को दूर करने में मां का पहला दूध अमृत के समान हैं प्रथम 6 माह तक बच्चों को केवल मां का दूध ही पिलाना चाहिए उन्होंने कहा कि 6 माह के बाद बच्चे को घर में बना हुआ हर तरह का भोजन जो कि बिना चबाए खाया जा सके खिलाना चाहिए गर्भवती महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं को तिरंगे रंग वाले खाद्य से बने हुए भोजन को ग्रहण करना चाहिए जो कि कुपोषण को दूर करने में बहुत अधिक सहायक होता है।

मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित : माैखिक प्रश्नाेत्तरी प्रतियोगिता में मौसम प्रजापत,अमिता प्रजापत, रेखा कुमावत, लाजवंती, शकुंतला, टीना, खैरुन्निसा, पूजा, भोमली देवी, उर्मिला विजेता रहीं। उन्हें पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें