जल संकट / 35 फीट तक भरे सरोवर में अब 4 फीट पानी

Now 4 feet of water in the lake filled up to 35 feet
X
Now 4 feet of water in the lake filled up to 35 feet

  • आदेश के बावजूद नहीं खुदे नलकूप, 50 लाख किए थे मंजूर, सालभर से 5 ट्यूबवैल का इंतजार

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:41 AM IST

पुष्कर. जिला प्रशासन व जलदाय विभाग की कथित उदासीनता व लापरवाही के चलते करोड़ों लोगों के आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में फिर से जल संकट गहराने लगा है। जिला कलेक्टर के आदेश व 50 लाख रुपए की मंजूरी के बावजूद पुष्कर सरोवर को सालभर से पांच नलकूपों का इंतजार है।
पुष्कर सरोवर के घटते जल स्तर को लेकर एक साल पूर्व तीर्थ पुरोहितों ने आंंदोलन किया था। इस पर कलेक्टर विश्वमोहन शर्मा ने पुष्कर सरोवर किनारे न केवल पांच नलकूप खोदने के आदेश दिए, बल्कि 50 लाख रुपए का बजट भी मंजूर किया था। कलेक्टर के आदेश पर जलदाय विभाग ने नलकूप खोदने के लिए पांच अलग-अलग जगह चिह्नित भी की। विड़बंना की बात यह है कि कलेक्टर के आदेश के बावजूद सालभर के लंबे अंतराल में जलदाय विभाग ने एक भी ट्यूबवैल नहीं खोदा। अब गर्मी शुरू होने के साथ ही सरोवर का जलस्तर तेजी से घटने लगा है और सरोवर पर फिर से जल संकट गहराने लगा है। सरोवर के घटते जलस्तर को लेकर तीर्थ पुरोहित चिंतित हैं।
रीतने लगे जलकुंड
बीते साल मानसून के दौरान रिकॉर्ड तोड़ बरसात होने के कारण पुष्कर सरोवर जलस्तर तीन फीट से बढ़कर 35 फीट हो गया। सरोवर लबालब होने के कारण सरोवर किनारे पांच ट्यूबवैल खोदने की योजना ठंडे बस्ते में पड़ गई। मानसून की विदाई के साथ ही सरोवर का जलस्तर तेजी से घटने लग गया। अब सरोवर का जलस्तर न्यूनतम स्तर 4 फीट तक पहुंच गया है। श्री तीर्थ गुरू पुष्कर पुरोहित संघ ट्रस्ट के अध्यक्ष लाडुराम शर्मा ने जिला कलेक्टर के नाम का ज्ञापन एसडीओ देविका तोमर को सौंपते हुए पुष्कर सरोवर में पिछले साल स्वीकृत किए गए पांच ट्यूबवैल जल्द खुदवाने की मांग की। ज्ञापन में सरोवर के मौजूदा हालातों से भी अवगत कराया गया। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष विमल आदाली व सदस्य गोविंद पाराशर ने बताया कि सरोवर का जलस्तर तेजी से घट रहा है तथा सरोवर किनारे बने सभी जलकुंड खाली हैं। साथ ही मछलियों व अन्य जलजीवों का जीवन भी संकट में है। हालात यही रहे तो आने वाले दिनों में दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को सरोवर में आस्था की डुबकी लगाने से वंचित रहना पड़ेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना