सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर:माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया अंक विभाजन का ब्लू प्रिंट, अनुशासन के साथ रेगुलर उपस्थित रहने पर मिलेंगे 5 नंबर

बहरोड़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी स्कूलों में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है। अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को कक्षा में नियमित और अनुशासन के साथ-साथ अच्छा व्यवहार करने पर 5 अंक मिलेंगे।

महात्मा गांधी स्कूल के प्रिंसिपल महिपाल यादव ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सत्र 2022-23 के लिए विस्तृत सिलेबस एवं ब्लू प्रिंट के साथ-साथ अंक विभाजन स्कीम जारी कर दी है। इसके तहत सत्रांक लिखित परीक्षा का 20 प्रतिशत होंगे। यदि किसी विषय में प्रश्न पत्र 100 अंक का होता है तो सत्रांक 20 अंक का होगा। इस 20 अंक का भी बोर्ड ने सब डिवीजन किया है।

इसके तहत तीन सामयिक टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के योग के लिए 10 अंक, प्रोजेक्ट के 5 अंक, 3 अंक उपस्थिति और 2 अंक व्यवहार के होंगे। इसमें भी उपस्थिति के अनुसार अंक दिए जाएंगे। ऐसे में विद्यालय में नियमित उपस्थिति देने वाले विद्यार्थियों को इन 5 अंकों का बड़ा लाभ मिल सकेगा।

ब्लू प्रिंट किया जारी

विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विषय अनुसार ब्लू प्रिंट भी जारी किया है। जिसमें किताब में दिए गए सभी पाठ, व्याकरण, राइटिंग इत्यादि के आधार पर अंक तय किए गए हैं। इसमें विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं मूक बधिर विद्यार्थियों को तृतीय भाषा में छूट दी गई है। प्रिंसिपल ने कहा कि बोर्ड की इस योजना से नियमित स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को बड़ा लाभ मिल सकेगा।

यह रहेगा अंक का आधार

75 से 80 प्रतिशत उपस्थित होने पर 1 अंक

81 से 75 प्रतिशत उपस्थित होने पर 2 अंक।

86 से 100 प्रतिशत उपस्थित होने पर 3 अंक

इसी प्रकार 2 अंक कक्षा में सहभागिता, व्यवहार एवं अनुशासन के दिए जाएगें।

खबरें और भी हैं...