कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी:250 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन प्लांट के साथ अस्पताल तैयार, मास्क और दो गज दूरी पर है फोकस

बहरोड़4 दिन पहले

कोरोना की तीसरी लहर के बीच कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लगातार बढ़ते मामले को लेकर सरकार सक्रिय है। क्षेत्र में कोरोना लगातार पैर पसार रहा है। प्रदेश सरकार ने नगर पालिका एवं नगर निगम क्षेत्र में 12वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया है। वैक्सीनेशन भी लगातार किया जा रहा है।

राज्य सरकार की नई गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए उपखंड स्तर पर प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। बीमारी से निपटने के लिए मेडिकल विभाग भी कमर कस चुका है। यहां राजकीय उप जिला अस्पताल में कोविड वार्ड बनाने के साथ-साथ तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

अस्पताल किसी भी स्थिति के लिए तैयार है

अस्पताल प्रभारी डॉ नरेन्द्र कुमार यादव के अनुसार ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह से तैयार है। कोरोना वार्ड अलग से बनाया गया है। अस्पताल में कुल 40 बेड हैं, जिसमें 10 बेड आईसीयू के लिए तैयार हैं।

ऑक्सीजन पाइप लाइन, कंसंट्रेटर, बाइपेप मशीन, सिलेंडरों की पुनः बारीकी से जांच की जा चुकी है। बीमारी में उपयोगी दवाइयों का स्टॉक भी तैयार है। यहां 28 ऑक्सीजन सिलेंडर, 2 वैंटिलेटर, 12 बाइपेप मशीन, 35 कंसंट्रेटर और तीन एंबुलेंस तैयार हैं। इसके साथ ही 250 लीटर प्रति मिनट का ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाला प्लांट लगा हुआ है। यह प्लांट 75 बेड पर 24 घंटे ऑक्सीजन सप्लाई करने में सक्षम है।

जिला अस्पताल में तैयार बेड
जिला अस्पताल में तैयार बेड

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पर फोकस

बहरोड़ उपखंड अधिकारी एसएस चेतीवाल के निर्देश पर कोरोना के खिलाफ तैयारियां पूरी हो चुकी है। व्यापारियों से भी बातचीत कर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की हिदायत दी गई। लापरवाही करने वाले लोगों के पुलिस चालान भी काट रही है।

थानाधिकारी सुणीलाल मीणा ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर पहले तीन दिन तक समझाइश की गई। अब रोजाना 15-20 की संख्या में बिना मास्क घूमने वाले और सोशल डिस्टेंसिंग तोड़ने वालों के चालान बनाए जा रहे हैं।

पुलिस उपाधीक्षक राव आनन्द ने स्पष्ट कहा है कि लोगों ने यदि गाइडलाइन का पालन नहीं किया तो पुलिस हर तिराहा, चौराहा, मोड़ और बाजार में मिलेगी और बेपरवाह लोगों का चालान काटेगी। पिछले एक सप्ताह से लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है, जिन्हें घर पर ही होम क्वारैंटाइन किया गया है।

खबरें और भी हैं...