उत्तरायण पर्व:आज और कल मनाई जाएगी मकर संक्रांति, सामाजिक संगठन स्टाल लगा कर एकत्र करेंगे दान की वस्तुएँ

बहरोड़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उपखंड क्षेत्र में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है। इस अवसर पर सामाजिक संगठन ने शहर में जगह-जगह स्टॉल लगाकर गौ माता के लिए खाद्य सामग्री एकत्र की है। बहरोड़ शहर में लायंस क्लब, लायंस क्लब रॉयल, लियो क्लब, भारत विकास परिषद, इनरव्हील क्लब, भारत विकास परिषद राठ सहित विभिन्न संगठन प्रमुख रूप से सक्रिय है।

दो दिन मनाया जाएगा मकर संक्रांति

हिंदू पंचांग के अनुसार पौष माह की द्वादशी तिथि पर मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। इस बार मकर संक्रांति 14 जनवरी, शुक्रवार के दिन मनाई जा रही है। लेकिन पंचांग भेद के कारण कुछ स्थानों पर मकर संक्रांति 15 जनवरी को भी मनाई जाएगी।

आज के ही दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं। जिसका मतलब होता है सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ते हैं। इस दिन से दिन बड़े और रातें छोटी होनी शुरू हो जाती है।

ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति पर सूर्य धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेश कर जाते हैं। जिसे मकर संक्रांति कहा जाता है। मकर संक्रांति से सभी तरह के शुभ कार्य दोबारा से आरंभ हो जाते हैं। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान, पूजा-पाठ और दान करने का विशेष महत्व होता है। मकर संक्रांति के दिन सुबह ही स्नान करके सूर्य-देव को अर्घ देते हुए कई चीजों का दान किया जाता है।

लायंस क्लब करेगा वस्त्र दान

लायंस क्लब के अध्यक्ष राज कुमार जिंदल ने बताया कि क्लब हर वर्ष मकर सक्रांति पर दान पुण्य कार्य करता है। इस बार भी जरूरतमंद लोगों को वस्त्र वितरण किए जाएंगे। भामाशाह सत्य नारायण अग्रवाल के सहयोग से सर्दी से बचाव के लिए गर्म टोपा ओर जुराब वितरण किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि पक्षियों को ध्यान में रखते हुए चाइनीज़ मांझे का उपयोग ना करें।

गोवंश के लिए खाद सामग्री एकत्र करेगा भारत विकास परिषद

वहीं भारत विकास परिषद के अध्यक्ष दीनदयाल खंडेलवाल ने बताया कि परिषद के द्वारा हर वर्ष मकर सक्रांति पर गौ माता के लिए दान करने की अपील की जाती है। आज भी शहर में 14 जगह खाद्य सामग्री एकत्र करने के लिए स्टॉल लगाई गई है। जहां गौशालाओं के लिए सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक अनाज, आटा, गुड़, पशु आहार, खल, चुरी तथा नगद राशि का एकत्र की जाएगी।

वहीं भारत विकास परिषद के राठ शाखा अध्यक्ष सुभाष चंद मीणा ने बताया कि राठ परिषद के द्वारा शहर में प्रमुख स्थानों पर स्टाल लगाई गई है। जहां शहर का जो भी व्यक्ति गौशाला के लिए दान देना चाहता है, वह दे सकता है। शाम के समय एकत्र हुए सामान को वाहनों में भरकर गांव देहमी, तसिंग, तलवाना सहित अन्य गोशाला में भिजवाया जाएगा। जो नगद राशि दान में मिलेगी, उसे भी गोशाला में जमा करवाया जाएगा।

लियो क्लब भी करेगा पौषबड़ा कार्यक्रम

लियो क्लब आज शहर के पुराना बस स्टैंड पर स्थित पौषबड़ा कार्यक्रम कर रहा है। दान-पुण्य के साथ-साथ राहगीरों और जरूरतमंद लोगों को भोजन करवाया जाएगा। लियो क्लब अध्यक्ष हेमंत नागर ने बताया कि क्लब हर वर्ष मकर सक्रांति पर दान-पुण्य को लेकर कार्यक्रम आयोजित करता है।

खबरें और भी हैं...