पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:बिजली बिल नहीं भरने वालों की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई करेगा निगम

भिवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भिवाड़ी क्षेत्र में 151 बकायादारों से 41 कराेड़ रुपए वसूलने की तैयारी

विद्युत निगम ने बिजली का बिल न भरने वालाें की कुंडली तैयार कर बिल जमा कराने का नया प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत जाे भी उपभाेक्ता निगम की बिजली का उपभाेग करने के बाद बिल जमा नहीं कर रहे थे अब वे या ताे स्वंय बिल भरने आ रहे हैं, नहीं ताे निगम उनकी प्राॅपर्टी काे एलआर एक्ट के तहत कुर्की की कार्रवाई करने की तैयारियाें में जुटा हुआ है। जिसका असर यह हुआ है कि बिल अदा करने की याद न रखने वाले उपभाेक्ता अब स्वयं ही चलकर बिल जमा कराने आ रहे हैं।
भिवाड़ी उपखंड में एक लाख रुपए से अधिक बकाया बिल वाले 151 उपभाेक्ता हैं जिन पर निगम का 41 कराेड़ 75 हजार रुपए बकाया चल रहा था। इतनी बड़ी राशि और इतने कम उपभाेक्ता हाेने के बाद भी निगम काे राजस्व नहीं मिल रहा था। ये सभी परमानेंट डिसकनेक्ट (पीडीसी) उपभाेक्ता थे। जिससे निगम का राजस्व का आदान-प्रदान नहीं हाे रहा था।
गठित की कमेटी

इन उपभाेक्ताओं से बकाया राजस्व की बसूली के लिए अधीक्षण अभियंता राज सिंह यादव ने एलआर एक्ट में बसूली करने के निर्देश दिए हैं। ईयूडीआर के नाेटिस जारी हाेन के बाद जाे उपभाेक्ता बिल जमा नहीं करेंगे उनकी प्राॅपर्टी अटैच की जाएगी। संबंधित तहसीलदार, पटवारी, एक्सईएन, एईएन और एआरओ काे कमेटी में शामिल किया गया।

सभी उपभाेक्ताओं काे ईयूडीआर के नाेटिस भेजे गए। बकाया न देने वाले उपभाेक्ताओं की प्राॅपर्टी का पता लगाकर उनका चिन्हीकरण शुरू किया गया। जिन उपभाेक्ताओं ने धाेखे से दूसरे नाम से कनेक्शन ले रखा था उनके खाते में भी बकाया राशि डाली गई।

  • बकाएदाराें से बसूली के लिए एसई के निर्देशन में टीम गठित की गई है, बकाएदार अगर बिल जमा नहीं कराएंगे ताे उनकी संपत्ति काे जब्त कर कुर्की की जाएगी। - एससी महावर, एक्सईएन, ओएंडएम

ऐसे कर रहे है बकाया बिजली बिलों की वसूली
ईयूडीआर का नाेटिस मिलने के बाद नाै बकाएदाराें ने 29.80 लाख रुपए जमा करा दिए। 30 उपभाेक्ताओं पर 3.4 कराेड़ का बकाया था उनके दूसरे कनेक्शन पाए गए, बकाया राशि काे उनके चालू खाते में डाल दिया गया। एक उपभाेक्ता ने 32.41 लाख रुपए जमाकर कनेक्शन काे दाेबारा से चालू करा लिया है।

पांच उपभाेक्ताओं से उनकी 11.76 लाख रुपए की धराेहर राशि में से बिल समायाेजित कर लिया गया है। तीन सरकारी कनेक्शन पर 4.36 लाख का बकाया है इन्हें नाेटिस दिया गया है, जबाव न मिलने पर इनके भी दूसरे खाताें में बिल राशि डाल दी जाएगी।

एक उपभाेक्ता जिस पर 19.56 लाख का बकाया है वह समझाैता समिति में निस्तारण के लिए पहुंच चुका है। 96 उपभाेक्ता पर 15.85 कराेड़ बकाया है इन्हें ईयूडीआर नाेटिस जारी किए गए हैं। बकाया जमा न करने पर इनके खिलाफ एलआर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें