पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:काेराेना ने साइकिल से प्रेम जाेड़ा, चाैड़े पहिए व गियर की मांग बढ़ी, राताें रात साइकिल की बिक्री चरम पर पहुंच गई

भिवाड़ी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लाॅकडाउन में मजदूर सैकड़ाें-हजाराें किमी का सफर तय कर अपने घर तक पहुंचे। मजदूराें ने बंद दुकानाें से साइकिल खरीदकर अपनी मंजिल काे आसान बनाया। राताें रात साइकिल की बिक्री चरम पर पहुंच गई। काेराेना काल में जब देश अनलाॅक हुआ ताे लाेगाें ने साइकिल काे हेल्थ के दृष्टिकाेण से जाेड़ लिया और साइक्लिंग शुरू कर दी।

साइकिल विक्रेता मनाेज चावला बताते हैं कि पिछले सालाें की अपेक्षा इस समय मांग 300 प्रतिशत तक बढ़ी हुई है। गियर साइकिल की मांग सबसे ज्यादा है। गियर की साइकिल सात हजार से शुरू हाेती है। चाैड़े पहिए की (फेट बाइक साइकिल) का भी शाैक बढ़ा है। इसकी कीमत 12 हजार से शुरू हाेती है।

इस समय पीछे से सप्लाई 30 प्रतिशत आ रही है, 100 साइकिल मांगने पर 30 मिलती हैं। गियर की साइकिल की पूर्ति बहुत कम है, क्याेंकि चाइना, इंडाेनेशिया, मलेशिया से गियर कंपाेनेंट आते हैं, इसलिए कम माल तैयार हाे पा रहा है, काेराेना के बाद फैक्ट्रियाें में मजदूर भी पूरे नहीं हुए हैं जिसकी वजह से उत्पादन भी कम हाे रहा है।

चावला का मानना है कि आने वाले समय में ऐसा ट्रेंड चला ताे साइकिल की मांग बहुत बढ़ेगी। देश में साइकिल का नया मार्केट तैयार करना पड़ेगा। नई फैक्ट्रियां लगानी पड़ेगी। अभी हम गियर कंपाेनाेंट के लिए विदेशाें पर निर्भर हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें