पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सम्मान:प्रकृति संरक्षण व संवर्धन का कार्य करने वाले आशा की किरण दिखाते हैं : सिंह

किशोरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देशभर से चयनित 11 व्यक्तियों को तरुण भारत संघ पर्यावरण संरक्षक सम्मान से सम्मानित किया

तरुण भारत संघ आश्रम भीकमपुरा में चल रहे राष्ट्रीय जल मंथन सम्मेलन के तीसरे दिन बुधवार को देशभर से चयनित 11 व्यक्तियों को तरुण भारत संघ पर्यावरण संरक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जलपुरुष राजेन्द्र सिंह ने कहा कि कोविड़ काल में प्रकृति प्रेमियों का सम्मान हम सभी की जिम्मेदारी है।

जब पूरी मानवता बहुत कठिन दौर से गुजर रही है, ऐसे में प्रकृति संरक्षण, संवर्धन एवं पोषण का कार्य करने वाले हमें आशा की किरण दिखाते है। सम्मेलन में जलपुरुष राजेन्द्र सिंह द्वारा सम्मानित किए गए व्यक्तियों में कर्नाटक से राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के अध्यक्ष वासवाराज पाटिल, जो सामाजिक कार्याें में 45 वर्षों से कार्य कर रहे हैं।

आंध्रप्रदेश में कृष्णा नदी के पुनर्जीवन के लिए अभियान चलाने वाले सत्या नारायण बुलशेट्टी, राजस्थान से आशा पटेल, जो पत्राचार के माध्यम से जनता के जमीनी मुद्दों को सभी के सामने रखती है। महाराष्ट्र से पूर्व न्यायधीश अंबादास जोशी एवं अभिनेता चिन्मय उद्गेरकर दक्षिण की गंगा कही जाने वाली गोदावरी नदी के पुनर्जीवन के लिए अभियान चलाये हुए है।

इन्होंने अपने प्रयासों से नासिक में नदी को प्रदूषण एवं अतिक्रमण से मुक्त कराया है। बिहार से मनोहर मानव एवं दिल्ली से संजय राय देशभर में राष्ट्रीय सद्भावना के द्वारा युवाओं में चेतना जगाने व राष्ट्रीय एकता का काम कर रहे है। दिल्ली से रिटार्यड मेजर जनरल एके. सिंह ने भारतीय सेना में रहते हुए करीब दो लाख पौधरोपण एवं वर्तमान में साबी नदी के पुनर्जीवन के लिए काम कर रहे है।

राजेश रवि जो पत्रकारिता के माध्यम से जन जागरूकता का कार्य कर रहे है। सम्मेलन में दिल्ली से रमेश शर्मा, उत्तराखंड के भोपाल सिंह चौधरी, राजेश पंडित, तरुण भारत संघ के निदेशक मौलिक सिसौदिया, चमन सिंह, छोटेलाल मीना, सुरेश रैकवार, पूजा, राहुल, भरत नालनी, धौली, पारस व गणेश आदि मौजूद रहे।
राष्ट्रीय जल मंथन सम्मेलन में ये प्रस्ताव हुए पारित

राष्ट्रीय जल मंथन सम्मेलन में युवाओं के विशेष सत्र में कई प्रस्ताव पारित हुए। इनमें सभी नागरिक, सरकारें व संत समाज देश की छोटी व बड़ी नदियों को पुनर्जीवित करने के लिए प्रतिबद्ध हो तथा देश में युवाओं के बीच जल साक्षरता के लिए राष्ट्रीय व्यापी अभियान चलाने की आवश्यकता का प्रस्ताव पारित किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser