पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:हत्या के 32 घंटे बाद 4 आरोपी गिरफ्तार किए कांस्टेबल लाइन हाजिर, परिजनों ने लिया शव

मालाखेड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालेटा में बुजुर्ग की हत्या को लेकर धरने पर बैठे थे, प्रशासन ने मुआवजा व नौकरी की मांग मानी

बालेटा गांव में किसान की हत्या के विरोध में धरने पर बैठे परिजनों ने मांगे पूरी होने पर शुक्रवार को 32 घंटे बाद शव लेकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया। प्रशासन की ओर से मृतक के एक आश्रित को संविदा नौकरी, ढाई लाख रुपए के मुआवजे का आश्वासन दिया गया। हत्या के 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनकी मदद करने के आरोप में मालाखेड़ा थाने के एक कांस्टेबल को भी लाइन हाजिर किया गया है।

गुरुवार को बालेटा निवासी धर्मचंद जोगी की खेत पर काम करते समय हत्या कर दी गई थी। मृतक की जमीन पर आरोपी पक्ष के लोगों ने कब्जा कर रखा था। वह कई बार थाने में शिकायत भी कर चुका था लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही थी। इससे आक्रोशित परिजन शव लेने से इनकार कर सीएचसी के बाहर धरने पर बैठ गए थे। भाजपा और हिंदू संगठनों के नेता भी समर्थन में धरने में शामिल हो गए। इसके बाद से ही प्रशासन पीड़ित पक्ष और संगठनों की समझाइश कर रहा था। उपखंड अधिकारी अनुराग हरित ने बताया कि मृतक धर्मचंद जोगी के परिजनों ने एफआईआर में नामजद सभी आरोपियों की गिरफ्तारी, मृतक के एक आश्रित को सरकारी नौकरी व एक करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देने तथा मृतक की जमीन से आरोपियों का अवैध कब्जा हटवाने की मांग की। इसके बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया।

वहां से दिशा-निर्देश मिलने पर पीड़ित परिवार को ढाई लाख रुपए की मदद, एक व्यक्ति को संविदा पर नौकरी तथा घायलों को नियमानुसार आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने पर सहमति दी गई है। मामले में मालाखेड़ा थाने के बीट कांस्टेबल भब्बल खान को पीड़ित पक्ष की शिकायत पर उचित कार्रवाई नहीं करने के आरोप में अलवर एसपी के निर्देश पर लाइन हाजिर किया गया।

इसके बाद परिजन शव लेने पर राजी हो गए। मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम के बाद परिजन शव गांव ले गए। उधर, थाना प्रभारी सज्जन कुमार ने बताया कि हमला करने वाले 4 आरोपियों रहमत मेव और उसके दो बेटों हन्नी और उर्फ हनीफ, आरिफ तथा हमले में शामिल गिल्लड मेव को गिरफ्तार कर लिया गया है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। धारदार हथियारों से हुए हमले में घायल धर्मचंद के बेटे हरिओम, राजेश, महेंद्र का अलवर में इलाज चल रहा है।
मृतक की जमीन पर कब्जा कर रखा था, पुलिस ने सुनवाई नहीं की

मृतक धर्मचंद जोगी के परिजनों ने बताया कि आरोपी रहमत मेव वगैरह ने गांव में उनकी खेती की जमीन पर बरसों से अवैध कब्जा कर रखा है। इसे लेकर उन्होंने कई बार पुलिस को लिखित शिकायत दी थी, लेकिन पुलिस की मिलीभगत से दबंगों पर कार्रवाई नहीं हो रही थी। इसी बात को लेकर विवाद चल आ रहा था।

गुरुवार को रंजिश के चलते रहमत करीब 10-12 लोगों के साथ पहुंचा और अपने दूसरे खेत पर काम कर रहे धर्मचंद और उसके बेटों पर हमला कर दिया। इसमें धर्मचंद की मौत हो गई थी। परिजनों ने आरोप लगाया कि थाने में बीट कांस्टेबल भब्बल खां आरोपियों की मदद कर रहा था। इसी बात से आक्रोशित परिजन, ग्रामीण और हिंदू संगठनों के लोग गुरुवार को धरने पर बैठ गए।
भाजपा जिलाध्यक्ष सहित कई नेता धरने पर बैठे तो पहुंचा प्रशासन
गुरुवार की घटना के बावजूद प्रशासन ने सुनवाई नहीं की। शुक्रवार को भाजपा के जिला अध्यक्ष संजय नरूका, अलवर ग्रामीण से भाजपा प्रत्याशी रहे रामकिशन मेघवाल, पूर्व विधायक जयराम जाटव, विश्व हिंदू परिषद, गौरक्षा समिति सदस्य, कई पंचायतों के सरपंच व वकील भी पीड़ित परिवार के समर्थन में धरने पर आ बैठे।

इसके बाद प्रशासन हरकत में आया। एडीएम सिटी राम चरण शर्मा, एएसपी, डीएसपी ग्रामीण सपात खान, मालाखेड़ा तहसीलदार अजय शेखावत, लक्ष्मणगढ़, अलवर कोतवाली, एमआईए सहित कई थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे। उधर, मालाखेड़ा सरपंच हिम्मत सिंह चौधरी, नरेंद्र मीणा भी समझाइश करने आए।

परिजनों ने पुलिस उपाधीक्षक (ग्रामीण) सपात खान, एसएसओ मालाखेड़ा सज्जन कुमार व बीट कांस्टेबल भब्बल खान को तुरंत प्रभाव से निलंबित करने, मामले की जांच अलवर सदर थाना इंचार्ज आईपीएस जेस्टा मैत्रेयी कराने की मांग की। धरने पर बालेटा सरपंच हजारी लाल मीणा, जगत सिंह चौधरी, खेमचंद मीणा, भाजपा मंडल अध्यक्ष बेगराज चौधरी आदि मौजूद रहे।

सांसद ने बालेटा की घटना को बताया सरकार की नाकामी, श्रम मंत्री ने कहा- सांत्वना देने के बजाय राजनीति कर रही भाजपा

सांसद महंत बालकनाथ योगी ने बालेटा गांव में मारपीट कर एक जने की हत्या के मामले में कहा कि श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली के विधानसभा क्षेत्र में हत्या की घटना राज्य सरकार की नाकामी दर्शा रही है। वहीं श्रम राज्य मंत्री जूली का कहना है कि भाजपा नेता मौत पर परिवार को सांत्वना देने के बजाय राजनीति कर रहे हैं। सांसद योगी का कहना है पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर पाई है और ना ही सरकार का कोई प्रतिनिधि घटना स्थल पर पहुंचा है। जिले में हत्या, लूटपाट की वारदातें चरम पर हैं।

सरकार के मंत्री जन्मदिन और चुनावी पार्टियों में मस्त हैं। प्रदेश सरकार ने विशेष समुदाय को संरक्षण दिया हुआ है। बालेटा की घटना इसका उदाहरण है। सांसद ने आरोपियों को गिरफ्तार कर पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने की मांग की है। इधर, श्रम राज्य मंत्री जूली ने कहा कि बालेटा में खेत में काम कर रहे एक परिवार पर हमले के बाद हुई मौत को भाजपा नेता राजनीतिक तूल देने में लगे हैं।

झगड़े की सूचना के बाद पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। अधिकांश आरोपी पकड़े जा चुके हैं। उनसे पीड़ित परिवार का सामान भी बरामद कर लिया है। शेष आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने टीम बनाई हैं। भाजपा नेता ऐसे संवेदनशील मामलों में भी घटिया राजनीति कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser