पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विधानसभा के नियम प्रक्रिया कार्य:मुंडावर विधानसभा के गांवों को ईसरदा बांध परियोजना में शामिल करने की मांग

नीमराना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुंडावर विधायक मंजीत धर्मपाल चौधरी ने विधानसभा में उठाया मामला। - Dainik Bhaskar
मुंडावर विधायक मंजीत धर्मपाल चौधरी ने विधानसभा में उठाया मामला।

मुंडावर विधायक मंजीत धर्मपाल चौधरी ने सोमवार को विधानसभा में विधानसभा के नियम प्रक्रिया कार्य संचालन के 295 के अंतर्गत विशेष उल्लेख प्रस्ताव के जरिए मुंडावर विधानसभा क्षेत्र के पेयजल समस्याग्रस्त ग्रामों को ईसरदा बांध परियोजना के सर्वे में शामिल करने का मुद्दा उठाया।

विधायक चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा 24 फरवरी 2021 को बजट घोषणा के बिंदु संख्या 178 में ईसरदा बांध से अलवर जिले की पंचायत समिति उमरैण, रैणी, बानसूर, थानागाजी, राजगढ़, लक्ष्मणगढ़ और कठूमर के 4 कस्बों तथा 1061 गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाने की घोषणा की थी।

विधायक ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र मुंडावर के अंतर्गत पंचायत समिति मुंडावर के 146 तथा नीमराना के 36 गांव आते हैं। विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत मुंडावर, नीमराना व शाहजहांपुर कस्बे आते हैं। जिनमें नीमराना तथा शाहजहांपुर के औद्योगिक क्षेत्र काफी बड़े हैं। जहां करीब 25,000 से अधिक बाहर की आबादी निवास करती है।

उक्त क्षेत्र में भूजल खत्म हो चुका है। पंचायत समिति मुंडावर के पहाड़ी क्षेत्र में भूजल की स्थिति भी भयावह है तथा 1000 से 1500 की गहराई की बोरिंग खोदने के बावजूद भी पानी नहीं मिल रहा है। उक्त क्षेत्र परियोजना में शामिल बानसूर क्षेत्र से लगता हुआ है। विधायक ने कहा कि मुंडावर क्षेत्र में पेयजल की समस्या को देखते हुए उक्त योजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में विधानसभा क्षेत्र मुंडावर के 120 गांवों का सर्वे करवाया जाएं।

खबरें और भी हैं...