बाेर्ड की प्रायाेगिक परीक्षाएं 17 से होंगी:12वीं की प्रायाेगिक परीक्षाएं 17  जनवरी से 5 फरवरी के बीच  आयाेजित

अलवर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रायाेगिक परीक्षाओं में अलवर जिले के 50 हजार से  अधिक विद्यार्थी शामिल हाेंगे - Dainik Bhaskar
प्रायाेगिक परीक्षाओं में अलवर जिले के 50 हजार से  अधिक विद्यार्थी शामिल हाेंगे

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रायाेगिक परीक्षाओं की तिथि घाेषित कर दी है। 12वीं की प्रायाेगिक परीक्षाएं 17 जनवरी से 5 फरवरी के बीच आयाेजित की जाएंगी। प्रायाेगिक परीक्षाओं का आयाेजन इस बार भी पिछली बार की तरह स्कूल के स्तर पर ही हाेगा।

काेविड-19 की परिस्थितियाें काे ध्यान में रखते हुए बाेर्ड ने परीक्षाओं काे स्कूल स्तर पर कराने का निर्णय लिया है। 12वीं बोर्ड की प्रायाेगिक परीक्षाओं में अलवर जिले के 50 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल हाेंगे। बाेर्ड सचिव ने इस संबंध में सभी डीईओ को निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूल स्तर पर इन परीक्षाओं काे विषयाध्यापक ही लेंगे और जिन स्कूलों में विषायाध्यापक नहीं हैं, उनमें नजदीकी स्कूल से व्यवस्था कराई जाएगी। डीईओ राकेश शर्मा का कहना है कि छात्र संख्या ज्यादा हाेने की स्थिति में दाे बैच बनाए जा सकते हैं।

जिला स्तर के अलावा ब्लाॅक स्तर पर सीबीईओ के निर्देशन में उड़नदस्ताें का गठन हाेगा। स्कूलाें काे उनके यहां हाेने वाली प्रायाेगिक परीक्षा का शैडयूल तीन दिन पहले डीईओ कार्यालय काे बताना हाेगा और स्कूल के नाेटिस बाेर्ड पर भी चस्पा करना हाेगा।

बोर्ड द्वारा प्रायाेगिक परीक्षाओं काे लेकर 16 जनवरी से नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश डीईओ काे दिए गए हैं। इसमें एक लिपिक व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की ड्यूटी रहेगी। पिछली बार ये परीक्षाएं तीन महीने देरी से हुई थीं, लेकिन इस बार समय रहते ही परीक्षाओं का आयाेजन करवाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...