दाेहरे चिकित्सा संस्थानाें के स्थानांतरण की स्वीकृति जारी की:28 उप स्वास्थ्य केंद्र दूसरे गांवाें में ट्रांसफर किए जाएंगे

अलवर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

जिले में कई ऐसे गांव हैं, जहां पीएचसी के साथ उप स्वास्थ्य केन्द्र भी चल रहे हैं। अब ऐसे 28 उप स्वास्थ्य केन्द्र दूसरे गांवाें में ट्रांसफर किए जाएंगे। सरकार ने इन उप स्वास्थ्य केन्द्राें के ट्रांसफर की स्वीकृति जारी कर दी है। ज्यादातर स्वास्थ्य केंद्राें काे पंचायत मुख्यालय पर ही स्थानांतरित करने काे प्राथमिकता दी गई है। इन केन्द्राें के लिए इमरजेंसी काेविड रिफाेर्म पैकेज या 15वें वित्त आयाेग के बजट से भवन निर्माण कराया जाएगा।

भवन निर्माण से पहले इनके संचालन के लिए पंचायत या उनसे जुड़े खाली भवनाें में इंतजाम किए जाएंगे। सीएमएचओ डाॅ. ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि दाेहरे चिकित्सा संस्थानाें में से उप स्वास्थ्य केन्द्राें काे ऐसे गांवाें में ट्रांसफर किया जाएगा, जहां पहले से चिकित्सा संस्थान नहीं हैं। इसमें उप स्वास्थ्य केन्द्र की एएनएम काे भी वहीं स्थानांतरित किया जाएगा।

जिले के ये उप स्वास्थ्य केंद्र हाेंगे स्थानांतरित

बानसूर : मुंडावरा से बालावास और काेलाहेडा से सबलपुरा।

कठूमर : मसारी से कुटीन साहबदास, जटवाड़ा नवीन से नाहर खाेहरा व भनाेखर से रामपरा पाटन।

किशनगढ़बास : खानपुर मेवान से तहनाेली, घासाेली से राताखुर्द, बाघाेडा से ओदरा, मांचा से महरमपुर, जाटूवास से झिरिंडिया व बघाना से चाेरबसई।

मुंडावर : पेहल से वढ़ीन, मानका से गांधी नगर, पलावा से हुलमानाकलां, रसगन से नंगली ओझा, अजरका से रूंध व साेड़ावास से सिहाली खुर्द।

लक्ष्मणगढ़ : साेराई से नांगल खानजादी व ढिगावड़ा से टाेडानगर।

राजगढ़ : बिलेटा से फिराेजपुर जागीर व तालाब से खाेह।

रामगढ़ : सैमला खुर्द से नांगल टप्पा व गंडूरा से बेरेबास।

गाेविंदगढ़ : बगड़मेव से खरसनकी।

थानागाजी : आगर से बामनबास चाैगान

तिजारा : काराेली से जाेजाका, बाघाेर से मालियार जट व सारेकलां से फकरुद्दीनका।

खबरें और भी हैं...