पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शाम 4 बजे मौसम पलटा अंधड़ से हिला शहर:शहर में 8 ट्रांसफार्मर व 63 बिजली पाेल गिरे, बिजली सप्लाई गड़बड़ाई

अलवर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नाैतपा के छठे दिन राहत की बारिश, 45 किमी की रफ्तार से आए तूफान के बीच ओले भी गिरे

नाैतपा के छठे दिन रविवार शाम काे शहर में तूफान के साथ मूसलाधार बारिश हुई और ओले गिरे। इस दाैरान हवा की गति 40 से 45 किलाेमीटर प्रतिघंटा रही। तूफान के कारण कई जगह बिजली के पाेल, साइन बाेर्ड, हाेर्डिंग और पेड़ गिर गए। जगह जगह बारिश का पानी भर गया। हादसे की आशंका काे देखते हुए डिस्काॅम ने बिजली सप्लाई बंद कर दी। तूफान से जिले में कम से कम 100 से ज्यादा बिजली पाेल गिर गए। इससे बिजली सप्लाई गड़बड़ा गई।

बानसूर में 15, किशनगढ़बास में 15 व टपूकड़ा में 6 और अलवर शहर में कम से कम 63 बिजली पाेल के अलावा 8 ट्रांसफार्मर गिरने की सूचना डिस्काॅम काे देर रात तक मिली। अलवर शहर के अधिकांश हिस्साें में देर रात तक बिजली सप्लाई शुरू कर दी गई। आसपास के कुछ इलाकाें में बिजली लाइनाें की मरम्मत का काम पूरा हाेने पर साेमवार काे बिजली सप्लाई शुरू हाेगी।

शाम करीब 4 बजे माैसम बदल गया। आकाश में बादल छा गए। कुछ देर बाद धूल भरी हवा चलना और बूंदाबांदी शुरू हाे गई। देखते ही देखते तूफान के रूप में तेज हवा चलने लगी और मूसलाधार बारिश शुरू हाे गई। इस दाैरान कई जगह ओले भी गिरे।

नालियाें का पानी सड़काें पर बहना शुरू हाे गया। पिछले दिन की तुलना में रविवार काे शहर के दिन के तापमान में 1.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। माैसम विभाग ने नए पश्चिमी विक्षाेभ के कारण 31 मई से 3 जून तक आंधी चलने और बारिश की संभावना जताई है। नाैतपा 25 मई से शुरू हुआ था, जो 2 जून काे समाप्त हाेगा।

आधी रात तक बिजली शुरू, आसपास के क्षेत्राें में आज आएगी
शहर में कई जगह पेड़ उखड़कर बिजली के ताराें पर आ गिरे। इससे बिजली पाेल गिर गए। इससे बिजली व्यवस्था ठप हाे गई। शहर में अधिकांश इलाकाें में शाम करीब 5 बजे से बंद की गई बिजली सप्लाई रात करीब 8 बजे बाद शुरू कर दी गई, लेकिन करीब 10 फीसदी इलाके में बिजली व्यवस्था सुधारने का काम आधी रात तक चल रहा था।

शहर के पास बेलाका में उच्च क्षमता का और रणजीत नगर में सामान्य क्षमता का ट्रांसफार्मर धराशायी हाे गया। डिस्काॅम के शहर के खंड 5 में सबसे अधिक नुकसान हुआ है। यहां 8 ट्रांसफार्मर और 45 से अधिक बिजली पाेल गिर गए। यह संख्या ज्यादा भी हाे सकती है। खंड 1 में एक भी पाेल नहीं गिरा। खंड 2 में 7 पाेल, खंड 3 में 4 पाेल ओर खंड 4 में 7 पाेल गिरने की सूचना डिस्काॅम काे मिली है।

खबरें और भी हैं...