पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएचसी को मॉडल बनाएगी सरकार:आदर्श पीएचसी पर 5 साल बाद भी डिलीवरी की सुविधा शुरू नहीं करा सके, अब फिर दिखाया मॉडल सीएचसी का सपना

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर विधानसभा में एक सीएचसी को मॉडल बनाएगी सरकार, 24 घंटे खुलेंगी, विशेषज्ञ सुविधाएं मिलेंगी

याेजना शुरू हाेने के 5 साल बाद भी जिले की सभी आदर्श पीएचसी पर डिलीवरी की सुविधा शुरू नहीं करा सकी राज्य सरकार अब हर विधानसभा क्षेत्र में बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए एक सीएचसी को मॉडल बनाने का सपना दिखा रही है। माॅडल पीएचसी में चिकित्सा विशेषज्ञों और संसाधनों की पूर्ति सरकार करेगी। इनमें 24 घंटे आपातकालीन चिकित्सा, डिलीवरी की सुविधा के साथ विशेषज्ञ सुविधाएं देने की योजना है, लेकिन सरकार जिले की 42 आदर्श पीएचसी में 24 घंटे चिकित्सा सुविधाएं देने में फेल हो चुकी है।

इन पीएचसी पर पैरामेडिकल स्टाफ भी पूरा नहीं है। इनमें से नौगांवा, मुबारिकपुर, हरसौरा व प्रतापगढ़ पीएचसी ताे सीएचसी में क्रमोन्नत हो चुकी हैं, लेकिन हालात फिर भी नहीं सुधरे हैं। हर पीएचसी पर हर महीने 10 डिलीवरी कराने के नियम भी पूरे नहीं हाे रहे हैं। सरकार ने आदर्श पीएचसी को बदहाल स्थिति में छोड़कर अब जिले के 11 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक सीएचसी को मॉडल बनाने पर काम शुरू कर दिया है।

इनमें डिजीटल एक्सरे मशीन, एनेस्थिसिया मशीन, ऑटोक्लेव वर्टिकल, डेंटल एक्सरे अल्ट्रा सोनोग्राफी, डेंटल चेयर, कॉट्री मशीन, कॉर्डियक मॉनिटर, लॉन्ड्री मशीन सहित 68 तरह के उपकरण लगाए जाएंगे। विधानसभा क्षेत्र वाइज मॉडल बनाने के लिए सीएचसी का चयन कर लिया गया है, लेकिन जिला कलेक्टर की मुहर लगने के बाद उन्हें फाइनल किया जाएगा।

8 आदर्श पीएचसी पर तो डिलीवरी ही नहीं हुई : अभी आदर्श पीएचसी में 24 घंटे चिकित्सा सुविधा के साथ डिलीवरी की सुविधा भी नहीं मिल रही है। जिले में 42 आदर्श पीएचसी में से 8 पीएचसी खोंकर, बघेरीकलां, बहादुरपुर, इस्माइलपुर, पुर, ईटेडा, बीजवाड़ चौहान व माजरा में इस साल अप्रैल से सितंबर तक 6 महीने में भी एक भी डिलीवरी नहीं हुई है, जबकि 6 महीने में हर पीएचसी में 60 डिलीवरी कराने का प्रावधान है। नियमानुसार श्यामगंगा में 115, गोलाकाबास में 81 और जैरोली में 80 डिलीवरी मानकों को पूरा कर रही हैं। हालात ये हैं कि आदर्श पीएचसी अब बेहतर चिकित्सा सुविधा के उद्देश्य से भटक गई हैं।

11 विधानसभा क्षेत्राें में मॉडल बनाने के सीएचसी का चयन कर लिया गया है। इन्हें अंतिम रूप देने के लिए फाइल जिला कलेक्टर काे भिजवाई जाएगी। वहां से फाइनल होने के बाद इन्हें मॉडल बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।
-डॉ. ओमप्रकाश मीणा, सीएमएचओ, अलवर

मॉडल बनाने के लिए प्रस्तावित सीएचसी

अलवर शहर विधानसभा क्षेत्र में सेटेलाइट हॉस्पिटल कालाकुआं, किशनगढ़बास में खैरथल सीएचसी, बानसूर में बानसूर सीएचसी, बहरोड़ में बहरोड़ सीएचसी, थानागाजी में थानागाजी सीएचसी, तिजारा में तिजारा सीएचसी, कठूमर में खेड़ली सीएचसी, अलवर ग्रामीण में मालाखेड़ा, मुंडावर में मुंडावर सीएचसी, रामगढ़ में रामगढ़ सीएचसी, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में राजगढ़ सीएचसी का चयन किया गया है। अभी इनमें संशोधन भी हो सकता है।

मॉडल सीएचसी में ये रहेगा स्टाफ : जनरल सर्जन, फिजीशियन, स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ, एनेस्थेटिक, डेंटल सर्जन 1-1, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर 5, मेडिकल ऑफिसर आयुष 1, स्टाफ नर्स 10, फार्मासिस्ट 1, फार्मासिस्ट आयुष 1, लैब टेक्नीशियन 2, रेडियोग्राफर, डायटिशियन, नेत्र सहायक, दंत सहायक, कोल्ड चेन व वैक्सीन लॉजिस्टिक असिस्टेंट, ऑपरेशन थिएटर सहायक, रिहेब्लिटेशन कार्यकर्ता व काउंसलर 1-1 होंगे।

मॉडल सीएचसी में हाेंगी ये सुविधाएं

  • ओपीडी व आईपीडी में जनरल मेडिसन, सर्जरी, स्त्री रोग, शिशु रोग विशेषज्ञ के साथ डेंटल व आयुष चिकित्सक की सेवाएं।
  • 24 घंटे आपातकालीन और डिलीवरी की सुविधाएं मिलेंगी और 37 तरह की जांच होंगी।
  • सप्ताह में एक बार नेत्र रोग विशेषज्ञ मिलेंगी।
  • फिजियोथैरेपी की सुविधा, बेहतर जीवनशैली के लिए परामर्श, सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों से संबंधित सेवाएं मिलेंगी।
  • गैर संचारी रोग की स्क्रीनिंग, निदान व उपचार की सुविधा मिलेगी।
  • संस्थान में 632 तरह की दवाएं, सर्जिकल व सूचर सहित अन्य निर्धारित औषधियां भी मिलेंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें