पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:काेराेना विस्फाेट के बाद प्रशासन ने सख्ती बढ़ाई, भिवाड़ी में बॉर्डर पर नाकों की जांच करने पहुंचे अधिकारी

अलवर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की दूसरी लहर घातक होती जा रही है। गुरुवार को जिले में 2203 सैंपल में से कोरोना के 174 नए मामले सामने आए। भिवाड़ी में भी करीब तीन महीने बाद एक साथ 28 पॉजिटिव केस मिले। जबकि गढ़ीसवाईराम क्षेत्र के हरसाना में स्कूल छात्र रूटीन जांच में संक्रमित मिला। शाहजहांपुर कस्बे के सैनी मोहल्ले में 53 वर्ष की महिला बिरमा देवी की मौत हो गई।

उसे 15 घंटे पहले वैक्सीन लगी थी। उसका मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया गया है। डॉक्टरों ने हार्ट अटैक से मौत की आशंका जताई है। मृतका के बेटे ने थाने में मामला दर्ज कराया है। अलवर में काेराेना पाॅजिटिव की दर करीब 7.89 प्रतिशत हाे गई है। लगातार तेजी से बढ़ रहे केसाें के बाद प्रशासन ने भी सख्ती की है। नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। एक दिन पहले प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए अलवर शहर के बाजाराें में कुछ दुकानें भी सीज की थी।

गुरुवार काे अलवर शहर में 79, भिवाड़ी में 21, खेड़ली में 5, किशनगढ़बास में 11, काेटकासिम में 1, लक्ष्मणगढ़ में 4, मालाखेड़ा में 10, मुंडावर में 4, राजगढ़ में 9, रामगढ़ में 6, शाहजहांपुर में 1, थानागाजी में 3, तिजारा में 20 केस सामने आए। हालांकि विभाग का कहना है कि बढ़े हुए केस पूर्व में मिले केसाें के क्लाेज काॅंटेक्ट हिस्ट्री के हैं। इसलिए संख्या बढ़ी है। फिर भी विभाग द्वारा पूरी एहतियात बरती जा रही है कि काेराेना संक्रमित और उसके संपर्क में आने वाले तमाम लाेगाें की जांच की जाए। सीएमएचओ डाॅ. ओपी मीणा का कहना है कि बढ़े हुए केसाें में अधिकांश ऐसे हैं जाे नजदीकी संपर्क के हैं। संक्रमिताें की बढ़ती संख्या काे लेकर चिकित्सा विभाग व प्रशासन दाेनाें चिंतित है, इसे राेकने के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। आपकाे बता दें कि अस्पताल में अभी 23 मरीज ऐसे हैं जाे ऑक्सीजन सपाेर्ट पर चल रहे हैं। आइसाेलेशन वार्ड में 6 मरीज भर्ती हैं। अलवर में फिलहाल 575 एक्टिव केस हैं, जाे हाेम आइसाेलेशन में हैं। जिले में कुल 610 एक्टिव केस हैं।

दुकानें सीज करने के विरोध में बंद रहा मन्नी का बड़ बाजार, कलेक्टर से मिले व्यापारी

प्रशासन द्वारा मन्नी का बड़, स्कीम दाे सहित अन्य क्षेत्राें में सात दुकानाें काे सीज करने के विराेध में गुरुवार को मन्नी का बड़ सहित बाजार के कुछ हिस्से में दुकानें बंद रही। इस दौरान संयुक्त व्यापार महासंघ का शिष्टमंडल ज्ञापन देने कलेक्ट्रेट पहुंचा। करीब एक घंटे तक जब कलेक्टर ने व्यापारियाें काे नहीं बुलाया ताे व्यापारियों ने नाराजगी जताते हुए एडीएम सिटी उम्मेदीलाल मीणा काे ज्ञापन साैंपा। ज्ञापन देते समय महासंघ के अध्यक्ष रमेश जुनेजा ने चेतावनी दी कि यदि आज शाम 4 बजे तक दुकानाें काे नहीं खुलवाया गया ताे व्यापारी अनिश्चितकाल के लिए बाजार बंद कर देंगे।

उन्हाेंने कहा कि हम करीब एक घंटे से यहां खड़े हैं और कलेक्टर ने हमें नहीं बुलाया। यह व्यापारियाें का अपमान है। जबकि व्यापारियाें ने हर समय प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है। यह बात चल ही रही थी कि तभी एडीएम सिटी ने व्यापारियों से कहा कि आप कलेक्टर से मिल लेें, उन्हाेंने बुलाया है। इसके बाद व्यापारी कलेक्टर से मिले और कहा कि दुकानों को सीज करने की प्रशासन की कार्रवाई अनुचित है। हमने नाे मास्क नाे एंट्री के बैनर लगाए हुए हैं, लेकिन हम ग्राहक काे कैसे संभालें, वाे ताे बड़ी संख्या में आते हैं। इस पर कलेक्टर ने कहा कि आप अपना काराेबार कैसे संभालेंगे, यह आपकाे देखना है। मेरा पहला दायित्व आपके स्वास्थ्य की रक्षा करना है और इसी दिशा में यह कार्रवाई की गई है।

व्यापारियाें ने कहा कि दुकानाें काे शाम तक खुलवा दें ताे कलेक्टर बाेले कि आप उदयपुर माॅडल काे देख लें। जितने समय उदयपुर में दुकानाें काे सील किया गया है, मैं उससे ज्यादा समय के लिए नहीं करूंगा, यह मेरा कमीटमेंट है। व्यापारी काफी देर तक दुकानें खुलवाने की जिद करते रहे, लेकिन कलेक्टर ने कहा कि मैं देख लेता हूं कि मामला क्या है। जाे संभव हाेगा वह करूंगा। शाम को व्यापारियाें की बैठक हुई। अलवर जिला व्यापार महासंघ के अध्यक्ष रमेश जुनेजा का कहना है कि हमने पहले 4 बजे तक का अल्टीमेटम दिया था, लेकिन शाम काे ग्रुप में हुई बातचीत में सामने आया कि अभी सब्जी मंडी, दुग्ध संघ ने असमर्थता जताई है, इसलिए एक बैठक दुबारा शुक्रवार काे हाेगी, उसमें आगामी रणनीति तय की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें