रिजल्ट की दौड़ में पिछड़ा शेखावाटी विवि:17500 स्टूडेंट्स का पीजी में प्रवेश अधर में, यूनिवर्सिटी की लापरवाही, बी.एड (बीए-बीएससी) फाइनल ईयर रिजल्ट अब तक अटका

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
18 दिसंबर है पीजी में आवेदन की अंतिम तिथि​​​​​​​। - Dainik Bhaskar
18 दिसंबर है पीजी में आवेदन की अंतिम तिथि​​​​​​​।

शेखावाटी यूनिवर्सिटी का सिस्टम भगवान भराेसे है। इसकी बानगी ये है कि यूनिवर्सिटी ने अभी तक बी.एड, बीए-बी.एड, बीएससी-बी.एड, लाॅ सहित कई संकायाें के रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किए हैं। इससे स्टूडेंट्स एमए, एमएससी, एमएससी बायाेटेक सहित विभिन्न संकायाें में प्रवेश नहीं ले पा रहे हैं।

काॅलेज आयुक्तालय, जयपुर ने 300 से अधिक सरकारी काॅलेजाें में पीजी में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 18 दिसंबर तय कर रखी है। जाे स्टूडेंट्स पीजी में प्रवेश के लिए 18 दिसंबर तक आवेदन नहीं कर पाएंगे उन्हें एक साल का इंतजार करना पड़ेगा। ऐसे में शेखावाटी यूनिवर्सिटी के 17500 से अधिक स्टूडेंट्स प्रवेश से वंचित रह सकते हैं। गंगासिंह यूनिवर्सिटी बीकानेर, गाेविंदगुरू जनजातीय यूनिवर्सिटी बांसवाड़ा, राजऋषि भर्तृहरि मत्स्य यूनिवर्सिटी अलवर, राजस्थान विश्वविद्यालय आदि ने बी.एड, बीए-बी.एड, बीएससी-बी.एड के रिजल्ट पहले ही जारी कर दिए हैं।

अलवर सहित दूसरी कई यूनिवर्सिटी पहले ही जारी कर चुकी हैं रिजल्ट
राजऋषि भर्तृहरि मत्स्य यूनिवर्सिटी, अलवर ने बी.एड फाइनल ईयर के एग्जाम 29 नवंबर तक करवाए थे। मात्र 14 दिन बाद 14 दिसंबर काे रिजल्ट जारी कर दिया। छात्र संजय, अंिकता, महेंद्र कुल्हरी, राजेंद्र कुमार, अर्पिता ने बताया कि शेखावाटी यूनिवर्सिटी ने बीए-बी.एड, बीएससी-बी.एड के एग्जाम 15 से 23 नवंबर तक करवाए थे।

बी.एड एग्जाम 15 से 25 नवंबर तक हुए थे। रिजल्ट के इंतजार में हमारा एक साल खराब हाे जाएगा, क्याेंकि अब पीजी में प्रवेश की आखिरी उम्मीद सरकारी काॅलेजाें में ही बची है। प्रवेश की यह तिथि भी निकल गई ताे फिर महंगी फीस देकर निजी काॅलेजाें में प्रवेश लेने के अलावा स्टूडेंट्स के पास काेई चारा नहीं बचेगा।

जाेधपुर विवि में आवेदन बंद हुए, बीकानेर में फॉर्म जमा करने की आज आखिरी तारीख
जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जाेधपुर में पीजी के लिए आवेदन पहले ही भरे जा चुके हैं। अब मेरिट लिस्ट जारी कर काउंसलिंग से स्टूडेंट्स काे प्रवेश दिया जाएगा। महर्षि दयानंद सरस्वती यूनिवर्सिटी अजमेर में पीजी में प्रवेश के लिए 20 दिसंबर तक ऑफलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी बीकानेर में यूजी के कई काेर्सेज व पीजी में ऑफलाइन प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 15 दिसंबर है और संबंधित डिपार्टमेंट में 17 दिसंबर तक हार्ड काॅपी जमा करवानी हाेगी।

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने पीजी में विभिन्न काेर्सेज में प्रवेश के लिए प्री एग्जाम के लिए आवेदन एक महीने पहले ही ले लिए हैं। यूनिराज एमपेट की एग्जाम हाेगी, ताकि स्टूडेंट्स काे नए काेर्सेज में प्रवेश दिया जा सके। ऐसे में शेखावाटी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने से भी वंचित रह गए हैं। अब उन्हें एमएससी व एमए के विभिन्न काेर्सेज में प्रवेश के लिए अगले सत्र में ही आवेदन करना पड़ेगा।

रिजल्ट जारी करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। स्टूडेंट्स का नुकसान नहीं हाेंने देंगे। जल्द ही बी.एड व इंटीग्रेटेड काेर्सेज का रिजल्ट जारी करेंगे। वहीं बीए-बी.एड व बीएससी-बी.एड फर्स्ट व सैकंड ईयर के एग्जाम जल्द शुरू करवाएंगे। -डाॅ. अरिंदम बासु, परीक्षा नियंत्रक, शेखावाटी यूनिवर्सिटी, सीकर

अब तैयार कर रहे बी.एड फर्स्ट व सैकंड ईयर के टाइम टेबल
शेखावाटी यूनिवर्सिटी बीए-बी.एड व बीएससी-बी.एड के फर्स्ट व सेकंड ईयर एग्जाम के टाइम टेबल भी अब बना रही है। इनके एग्जाम अभी तक आयाेजित नहीं करवाए हैं। यूनिवर्सिटी ये एग्जाम दिसंबर व जनवरी में करवाएगी ताे फरवरी तक रिजल्ट जारी हाे पाएगा। ऐसे में स्टूडेंट्स का एक साल खराब हाे जाएगा। यूनिवर्सिटी हर एग्जाम करवाने व रिजल्ट जारी करने में दूसरे विश्वविद्यालयाें से काफी पिछड़ रही है। इसकी वजह है यूनिवर्सिटी प्रबंधन इंतजामों काे लेकर गंभीर नहीं है।

शेखावाटी यूनिवर्सिटी में लाॅ के एग्जाम 23 दिसंबर तक हाेंगे। विवि ने अपने एलएलएम, साइबर लाॅ, फाॅरेंसिक साइंस, मानवाधिकार, पर्यावरण विधि डिप्लाेमा में प्रवेश के लिए आवेदन 15 दिसंबर तक ऑफलाइन आवेदन मांगे हैं। ऐसे में सीकर व झुंझुनूं के लाॅ के 800 से अधिक स्टूडेंट्स भी एलएलएम व डिप्लाेमा काेर्सेज में आवेदन से वंचित रह जाएंगे। राजस्थान विवि के लाॅ फाइनल ईयर के एग्जाम पहले ही हाे चुके हैं। कई यूनिवर्सिटीज में भी पीजी काेर्सेज में प्रवेश की प्रक्रिया अंतिम चरणाें में है।

खबरें और भी हैं...