त्योहारी सीजन को लेकर व्यापारी उत्साहित:नवरात्र के पहले दिन 250 दुपहिया और 150 चाैपहिया वाहनों की एडवांस बुकिंग

अलवर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नवरात्र के पहले दिन गुरुवार को एक सर्राफा शोरूम पर खरीदारी करती महिलाएं। - Dainik Bhaskar
नवरात्र के पहले दिन गुरुवार को एक सर्राफा शोरूम पर खरीदारी करती महिलाएं।

नवरात्र की शुरुआत के साथ ही शहर के व्यापारी त्योहारी सीजन को लेकर उत्साहित नजर आ रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि नवरात्र के बाद दशहरा और दिवाली, फिर इसके बाद शादियों का सीजन शुरू होगा। ऐसे में अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। इसी उम्मीद में शहर के व्यापारियों ने नया स्टॉक मंगाया है।

सबसे ज्यादा उत्साह ऑटाेमाेबाइल सेक्टर, सर्राफा और कपड़ा बाजार में है। नवरात्र के पहले दिन कई लोग वाहनों की एडवांस बुकिंग कराने पहुंचे। सर्राफा और कपड़े की दुकानों पर भी भीड़ नजर आई। नवरात्र के पहले दिन करीब 250 दुपहिया व 150 चाैपहिया वाहनों की एडवांस बुकिंग हुई है।

माेबाइल : त्योहारी सीजन को देखते हुए मोबाइल कंपनियों ने कई नए माॅडल बाजार में उतारे हैं। एक माेबाइल शाेरूम के संचालक नरेश तख्तानी का कहना है कि मोबाइल की खरीद पर ऑफर के लिए कंपनियां विचार कर रही हैं। ऑफ लाइन खरीद पर भी अब ऑफर मिलेंगे। नवरात्र पर अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

सर्राफा : सर्राफा बाजार में जेवराती साेना और चांदी की कीमत कम हाेने के साथ त्याेहारी सीजन शुरू हाेने का असर नजर आ रहा है। नवरात्र के पहले दिन कई लाेग खरीदारी करने पहुंचे। सर्राफा कारोबारी राजेश खंडेलवाल और दीपक कट्टा ने बताया कि जेवराती साेने का भाव करीब 45 हजार रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी का भाव 62,500 रुपए प्रति किलाे चल रहा है। नवरात्र में अच्छी खरीद हाेगी। कई नए डिजाइन भी बाजार में उपलब्ध हैं। अन्य सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में शादी-विवाह का सीजन है जिसके लिए भी लोग अभी से खरीदारी करने लगे हैं।

ऑटाेमाेबाइल : त्योहारी सीजन को लेकर ऑटाेमाेबाइल सेक्टर में उत्साह है। नवरात्र के पहले दिन कई लोग एडवांस बुकिंग कराने पहुंचे। वाहनाें की डिलीवरी अष्टमी, नवमी व दशहरे पर होगी। ऑटाेमाेबाइल सेक्टर से जुड़े मुकेश मित्तल और अमित शर्मा ने बताया कि शहर में करीब 250 दुपहिया वाहनाें और 150 चाैपहिया वाहनाें की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। अलग-अलग शाेरूम पर दुपहिया वाहनाें पर स्क्रेच कार्ड सहित अन्य ऑफर दिए जा रहे हैं। चाैपहिया वाहनाें पर कैश बैक सहित अन्य स्कीमें हैं।

कपड़ा : काेराेना से उबरने के बाद कपड़ा व्यापारियाें में सबसे ज्यादा उत्साह है। शहर के कपड़ा व्यापारियों ने साड़ी, सूट सहित अन्य कपड़ों का करीब 30 कराेड़ का नया स्टाॅक मंगवाया है, वहीं 12 कराेड़ रुपए का स्टाॅक रेडीमेड गारमेंट से जुड़े दुकानदाराें ने मंगाया है। कपड़ा व्यापारी महेश सेठी का कहना है कि त्योहारी सीजन को लेकर व्यापारियों में उत्साह है। रेडीमेड गारमेंट व्यवसाय से जुड़े राजकुमार काेरजानी ने बताया कि ब्रांडेड रेडीमेड कपड़ों में 50 प्रतिशत की छूट सहित अन्य कई स्कीम चल रही हैं।

इलेक्ट्राॅनिक : त्योहारी सीजन को देखते हुए इलेक्ट्राॅनिक के बड़े प्रतिष्ठानाें पर नया स्टाॅक आया है। शहर में विभिन्न दुकानदाराें ने 40 कराेड़ से अधिक का स्टाॅक मंगाया है। इलेक्ट्राॅनिक व्यापारी अशाेक गुप्ता व मनाेज शर्मा ने बताया कि कंपनियां कई तरह के ऑफर दे रही हैं। इनमें 7.5 प्रतिशत से 22 प्रतिशत तक का डिस्काउंट, लक्की ड्रा कूपन सहित अन्य तरह के ऑफर शामिल हैं।

फर्नीचर : फर्नीचर कारोबारियों में नवरात्र की शुरुआत के साथ ही उत्साह का माहौल है। फर्नीचर व्यवसाय से जुड़े व्यापारी ऋषभ गुप्ता ने बताया कि पिछला स्टाॅक हाेने के कारण अभी कीमतें कम हैं। राॅ मेटेरियल की कीमतें बढ़ने से बाजार में तेजी अाएगी। नवरात्र के बाद दिवाली और फिर शादियों का सीजन है। ऐसे में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

प्रॉपर्टी : कोरोना से उबरने के बाद प्रॉपर्टी कारोबारियों में भी उत्साह है। रियल एस्टेट से जुड़े मनाेज चाचान का कहना है कि नवरात्र से काफी उम्मीदें हैं। लाेग प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लगातार जानकारी ले रहे हैं। अभी लग रहा है कि कीमतें बढ़ेंगी। फिलहाल ऑफर शुरू नहीं किए हैं।

खबरें और भी हैं...