पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइडलाइन से बनी असमंजस की स्थिति:टेस्ट कराने के बाद दूसरे राज्य में जाएं, रिपाेर्ट वहां भी देखेंगे, ये 72 घंटे तक मान्य : एडीएम

अलवर12 दिन पहलेलेखक: मनोज गुप्ता
  • कॉपी लिंक
  • सरकार की बदली कोरोना गाइडलाइन को लेकर असमंजस, भास्कर ने जिम्मेदार अधिकारियों से बात की
  • सवाल; मैं कल सुबह दिल्ली जाकर शाम काे लौटूंगा, क्या निगेटिव रिपाेर्ट दिखानी हाेगी?

काेराेना की तेजी से बढ़ती संक्रमण दर के बीच जारी हुई सरकार की गाइडलाइन में कई ऐसी बातें हैं, जिन्हें लेकर अलवर के लोगों में असमंजस की स्थिति है। यह असमंजस दूसरे शहर से आने पर आरटीपीसीआर टेस्ट को लेकर भी है और स्कूल खुलने या ना खुलने को लेकर भी। बाजार बंद हाेने को लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। शादियाें में सिर्फ 100 लाेगाें काे बुलाने की गाइडलाइन के बाद मैरिज हाेम और हाेटल मालिकाें के सामने संकट पैदा हाे गया है।

आगामी दिनाें में शादियां हाेनी हैं और कई लाेगाें ने बुकिंग कराई हुई है। साेमवार काे बड़ी संख्या में लाेग मैरिज गार्डन व हाेटलाें में पहुंचे और कार्यक्रम काे रि-शेड्यूल करने में लगे रहे। कुछ लाेग ताे बुकिंग कैंसिल कराने तक पहुंच गए। इधर, गाइडलाइन जारी हाेने के बावजूद कई स्कूलाें ने सोमवार को भी कक्षाएं लगाई। बच्चाें काे मंगलवार नहीं आना है, इसके बारे में भी काेई जानकारी नहीं दी गई। भास्कर ने जब इन स्कूलों के प्रिंसिपल से बात की तो देर शाम अभिभावकाें काे मैसेज कर अवकाश की सूचना दी गई।

आयाेजक ताे बुकिंग कैंसिल कराने की बात करने लग गए हैं। हम उन्हें संख्या कम करके गाइडलाइन के अनुसार कार्यक्रम आयाेजित की बात कह रहे हैं। कई जगहाें पर बुकिंग कैंसिल भी हुई हैं। दाे बुकिंग ताे मेरी ही कैंसिल हुई हैं। गाइडलाइन के बिंदुओं काे लेकर मीटिंग करेंगे और आगामी कार्ययाेजना तैयार करेंगे। प्रशासन से मिलकर वार्ता भी करेंगे।
- पवन खंडेलवाल, अध्यक्ष हाेटल एंड रेस्टाेरेंट एसाेसिएशन

अतिरिक्त जिला कलेक्टर द्वितीय कमलराम मीणा से सवाल-जवाब
सवाल- गाइडलाइन के अनुसार बाजार बंद हाेने के संबंध में क्या निर्देश हैं?

जवाब- बाजार बंद हाेने काे लेकर पहले ही निर्देश जारी हाे चुके हैं कि किसी भी हालत में बाजार रात 9 बजे बाद नहीं खुल सकेंगे। प्रशासन व पुलिस इसकी पालना करवा रहे हैं। इसमें हाेटल व रेस्टाेरेंट टेक अवे के आधार पर और मेडिकल व आवश्यक सेवाएं बाहर रहेंगी।
सवाल- बाहर से आने वाले लाेगाें के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट कराने व रिपाेर्ट चैक कराने के बाद ही अलवर में एंट्री के निर्देश हैं, क्या यह सही है?
जवाब- यह सही है कि बाहरी राज्य से आने वाले प्रत्येक यात्री के लिए यह टेस्ट कराना और उसकी नेगेटिव रिपाेर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं हाेने पर उसे 15 दिन क्वारेंटाइन किया जाएगा।
सवाल- मैं सुबह दिल्ली जा रहा हूं और शाम काे या कल वापस आऊंगा, क्या मुझे भी रिपाेर्ट दिखानी हाेगी?
जवाब- बिल्कुल, यदि ऐसा है ताे आपकाे अपना टेस्ट कराने के बाद ही दूसरे राज्य में जाना हाेगा, क्याेंकि रिपाेर्ट वहां भी देखी जाएगी। रही बात वापसी की ताे यह रिपाेर्ट 72 घंटे तक मान्य है। ऐसे में वापसी में अलवर में एंट्री काे लेकर काेई दिक्कत नहीं है।
सवाल- क्या प्रशासन कर्फ्यू काे लेकर काेई प्लानिंग कर रहा है?
जवाब- ताजा हालाताें में ऐसा नहीं है, लेकिन लाेग नहीं समझे, मास्क व साेशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं की ताे ऐसे हालात हाे सकते हैं और रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू लगाया जा सकता है, लेकिन अभी ऐसा कुछ नहीं है।
सवाल- बाजारों में साप्ताहिक अवकाश काे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है, कब का हाेगा व आदेश कब तक हाेंगे?
जवाब- व्यापारिक संगठनाें से बात चल रही है। अभी एकमत हाेकर मंगलवार के साप्ताहिक अवकाश पर सहमति बनी है। हम फिर भी संगठनाें से बातचीत कर रहे हैं। एक या दाे दिन में आदेश जारी कर दिए जाएंगे।
सवाल- स्कूलाें काे लेकर क्या आदेश हैं, स्कूल इनकी पालना नहीं कर रहे हैं?
जवाब- शहरी क्षेत्र के स्कूलाें काे सरकार के स्पष्ट आदेश हैं कि कक्षा 1 से 9 तक बच्चे नहीं आएंगे और न ही स्कूल बुलाएंगे। यदि काेई ऐसा करता है ताे शिकायत मिलती है ताे कार्रवाई करेंगे और निदेशालय काे लिखेंगे। अभी सरकार ने सिर्फ शहरी क्षेत्राें के स्कूलाें के लिए यह आदेश दिए हैं।
सवाल- सार्वजनिक स्थानाें पर लाेग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं और भीड़ ज्यादा हाे रही है, इसे राेकने के लिए प्रशासन क्या कर रहा है?
जवाब- ऐसे लाेगाें के चालान बनाए जा रहे हैं। पुलिस काे भी इस संबंध में निर्देश दिए हुए हैं। हमारी टीम ऐसी दुकानाें काे चिन्हित कर रही है जहां कानून की अवहेलना हाे रही है। जल्दी ही इन्हें सीज करेंगे।

एक ही दिन में मिले 83 संक्रमित
कोरोना की दूसरी लहर में सोमवार को जिले में कोरोना विस्फोट हुआ। ईटाराना कैंट के 4 सैनिकों सहित जिले में एक ही दिन में 83 नए संक्रमित मिले हैं। अलवर शहर में सर्वाधिक 53 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस साल के पहले तीन महीने में कोरोना मरीजों का यह एक दिन में सर्वाधिक आंकड़ा है।

सोमवार को मालाखेड़ा व तिजारा में 4-4, कोटकासिम, किशनगढ़बास, खेड़ली, भिवाड़ी में 3-3, थानागाजी में 2, लक्ष्मणगढ़, शाहजहांपुर, राजगढ़, बहरोड़ में 1-1 नया संक्रमित मिला है। इसके अलावा 4 संक्रमित दूसरे राज्य के हैं। जिले में अब कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 28620 हो गया है। शेष पेज|12 पर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें