पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन भंडारण के लिए आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर तैयार:जयपुर से कड़ी पुलिस सुरक्षा में आज अलवर आएगी कोरोना वैक्सीन

अलवर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीका एक्सप्रेस में लाई जाएंगी 24 हजार 900 डोज

कोरोना वैक्सीन की शुभ घड़ी अब आ गई है। चिकित्सा विभाग की टीम गुरुवार को पुलिस सुरक्षा में जयपुर से कोरोना वैक्सीन अलवर लेकर आएगी। अलवर में पहली खेप में 24 हजार 900 वैक्सीन डोज आएंगी। जिन 10 बॉक्स में वैक्सीन लाई जाएगी, उन्हें बुधवार को आइस पैक लगाकर तैयार कर लिया गया। टीका एक्सप्रेस वाहनों से वैक्सीन लाई जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड व भारत बाॅयोटेक की कोवैक्सीन की वैक्सीन के 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तापमान पर सुरक्षित भंडारण के लिए जिला वैक्सीन स्टोर में 5 आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) तैयार किए गए हैं। इनमें वैक्सीन के 5 लाख डोज सुरक्षित रखे जा सकेंगे।

आरसीएचओ डॉ. अरविंद गैट ने बताया कि वैक्सीन लेने के लिए मालाखेड़ा बीसीएमओ डॉ. पूरनमल मीणा के नेतृत्व में टीम गुरुवार सुबह जयपुर रवाना होगी और शाम तक वापस आएगी। प्रदेश के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड की 5 लाख 43 हजार 500 और भारत बाॅयोटेक की कोवैक्सीन की 60 हजार वैक्सीन आवंटित हुई है।

टीका एक्सप्रेस से वैक्सीन लाने के लिए सुरक्षा के लिए दो पुलिसकर्मी भी जाएंगे। वहीं, जिला वैक्सीन स्टोर पर वैक्सीन की सुरक्षा के लिए 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। आरसीएचओ डॉ. अरविंद गैट ने बताया कि वैक्सीन स्टोर की सुरक्षा के लिए एसपी को कांस्टेबल तैनात करने के लिए पत्र लिखा गया है, जो गुरुवार को तैनात हो जाएंगे।

कोविड वैक्सीन के लिए 27579 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन
पहले चरण में फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स काे काेराेना के टीके लगाए जाएंगे। सीएमएचओ डॉ. ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि टीकाकरण के लिए शहर सहित 14 ब्लॉकों के 27579 स्वास्थ्य कर्मियों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। शुरूआत के पहले दिन राजीव गांधी सामान्य अस्पताल व सेटेलाइट अस्पताल सहित 10 सीएचसी में टीकाकरण किया जाएगा।

दूसरे दिन से रोजाना टीकाकरण की प्लानिंग होगी और टीकाकरण की संख्या बढ़ाई जाएगी। फिलहाल 4 दिन टीकाकरण की प्लानिंग की गई है। एक दिन में एक टीकाकरण केन्द्र पर 100 से अधिक टीके नहीं लगाए जाएंगे। जिले में 194 टीकाकरण केन्द्रों को अंतिम रूप दिया गया है। सरकारी स्कूलों में बनाए 11 टीकाकरण केन्द्रों को निरस्त कर दिया है।

टीकाकरण में अधिकतम 3 मिनट लगेंगे, 30 मिनट ऑब्जर्वेशन में रहेंगे
टीकाकरण केन्द्रों में प्रवेश से टीका लगवाने में मात्र 3 मिनट का समय लगेगा, लेकिन टीका लगने के बाद उसे 30 मिनट तक मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। अगर टीका लगने के बाद कोई साइड इफेक्ट सामने आएगा तो उसका तुरंत उपचार किया जाएगा। टीका लगवाने वाले लाभार्थी को पहले टीकाकरण केंद्र में हाथ सेनेटाइज व तापमान नपवाने के बाद ही प्रवेश मिलेगा। काउंटर पर रजिस्ट्रेशन सत्यापन के बाद उसे टीका लगाया जाएगा और फिर ऑब्जर्वेशन में बैठाया जाएगा।

15 अस्पतालाें में हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का रिहर्सल
यहां कालाकुआ स्थित सेटेलाइट अस्पताल में बुधवार को कोरोना वैक्सीनेशन का रिहर्सल (ड्राई रन) सफल रहा। यहां सबसे पहला सांकेतिक टीका डॉ. रश्मि शर्मा को लगाया गया। पीएमओ डॉ. प्रमिला मीणा की मौजूदगी में डॉ. सीताराम अग्रवाल, नर्सिंगकर्मी राकेश जैन, सत्यभान मिश्रा सहित अस्पताल में कुल 18 कर्मचारियों पर टीके लगाने का रिहर्सल किया गया, जबकि दो कर्मचारी इस रिहर्सल में शामिल नहीं हुए।

सेटेलाइट अस्पताल में ऊपरी मंजिल में कोविड टीकाकरण कक्ष बनाया गया है। जहां रिहर्सल में टीका लगवाने वालों के पहले हाथ सेनेटाइज कर तापमान मापा गया। प्रवेश के बाद काउंटर पर रजिस्ट्रेशन का सत्यापन कर दूसरे कक्ष में प्रोटोकॉल के तहत सांकेतिक टीके लगाए गए।

इसके बाद सभी को आधा घंटे तक मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखने के बाद भेजा गया। अब 16 जनवरी से इसी रिहर्सल के मुताबिक कोविड टीकाकरण किया जाएगा। बुधवार को जिले में बानसूर, बहरोड़, कठूमर, किशनगढ़बास, कोटकासिम, लक्ष्मणगढ़, अकबरपुर, मुंडावर, राजगढ़, पिनान, रामगढ़, शाहजहांपुर, तिजारा व थानागाजी सीएचसी में भी टीकाकरण का रिहर्सल किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser