पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Asruddin Arrested For Brainwashing Other People By Sharing Posts Related To Anti National Activity By Forming Groups On Telegram And WhatsApp

एंटी नेशनल एक्टिविटी से जुड़ा युवक गिरफ्तार:टेलीग्राम पर इस्लामिक मीडिया नाम से ग्रुप बनाकर आतंकी संगठन जैश ए माेहम्मद, अलकायदा व आईएसआईएस का प्रचार करता था

अलवर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गिरफ्त में युवक। - Dainik Bhaskar
गिरफ्त में युवक।

अलवर के तिजारा के बैंगनहेडी गांव में पुलिस की स्पेशल टीम ने 30 साल के युवक असरुद्दीन को गिरफ्तार किया है। जो टेलीग्राम पर इस्लामिक मीडिया ग्रुप बनाकर आतंकी संगठन जैश ए माेहम्मद, अलकायदा व आईएसआईएस की नीतियों को प्रसारित करता था। मकसद था दूसरे लोग भी आतंकी संगठनों की नीतियों से प्रभावित हों और उनसे जुड़ें। इस युवक के पास पाकिस्तान, बर्मा व ईरान आदि देशों के नम्बर भी मिले हैं। पुलिस उस आधार पर अनुसंधान में जुटी है।

मकसद था आतंकी संगठनों से जोड़ना

मंगलवार देर रात भिवाड़ी व जयपुर की स्पेशल टीम ने बैंगनहेड़ी गांव में दबिश देकर युवक को गिरफ्तार किया था। एएसपी सिद्धांत शर्मा ने बताया कि युवक असरुद्दीन टेलीग्राम व वाट्सअप के ग्रुप बनाकर देश विरोधी एक्टिविटी के जरिए दूसरे लोगों का ब्रेन वॉश करने का काम कर रहा था। आंतकी संगठनों के विचारों को अपने ग्रुप में साझा करता था। जिसके आधार पर दूसरे लोगों को देश विरोधी गतिविधियों से जोड़ने का काम करने में लगा था।

जमात में जाकर सम्पर्क में आया

पुलिस ने बताया कि देश की एकता अखण्डता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने को लोगों को दुष्प्रेरित कर रहा था। वह पहले महाराष्ट्र जमात में गया था। वहां कश्मीर के कुछ लोगों के सम्पर्क में आया। जिनके विचारों से प्रभावित होकर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जोड़ने लेगा। फिर आतंकी संगठनों के विचारों को ग्रुप में डालकर दूसरे लोगों का ब्रेन वाश करने का काम कर रहा था।

पूरे क्षेत्र में पुलिस कार्रवाई की चर्चा

तिजारा के बैंगनहेड़ी गांव में युवक को गिरफ्तार करने के बाद आसपास के गांवों में इसकी चर्चा रही। सुबह पुलिस के अधिकारियों से पूरे मामले का पता चला। इसके बाद असरुद्दीन के टेलीग्राम व वाट्सऐप के ग्रुप से जुड़े काफी लोग अलग भी हो गए हैं।

पुलिस गहनता से पड़ताल में जुटी

इस मामले में भिवाड़ी पुलिस पूरी गहनता से जांच करने में जुटी हुई है। ग्रुप के अन्य मैंबर व उनके जरिए साझा किए गए पोस्ट सहित अन्य जानकारी जुटाने में लगी है। उनके अन्य लोगों से सम्पर्क का भी पता लगाया जा रहा है। ताकि एंटी नेशनल एक्टिविटी में शामिल होने की पुष्टि हो सके। फिलहाल भी पुलिस मामले की जांच में लगी है।

खबरें और भी हैं...