पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:सरिस्का के जंगलों में जलाशयाें से लिए प्रवासी पक्षियाें की बीट के सैंपल

अलवर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए जिले में पक्षियाें की निगरानी बढ़ा दी गई है। सरिस्का बाघ परियोजना में वन विभाग व पशुपालन विभाग के डॉक्टरों ने जलाशयों से प्रवासी पक्षियों की बीट के सैंपल लिए हैं। इन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा।

इसके अलावा अलवर सामाजिक वानिकी के अधीन आने वाले जलाशयाें पर भी जांच की गई। अधिकारियों का कहना है कि जिले के जलाशयों में किसी भी मृत या बीमार पक्षी नहीं मिला है। अधिकारियाें ने इस संबंध में ग्रामीणों से भी बात की। जिला रोग निदान केंद्र पशुपालन विभाग के डॉॅ. राजेश चौधरी, सरिस्का बाघ परियोजना के वेटेनरी डॉक्टर दीनदयाल मीणा, फील्ड बाॅयोलॉजिस्ट गोकुल कन्नन एवं रेंज अधिकारी जितेंद्र चौधरी की टीम ने सरिस्का जंगल में करना का बास जलाशय से पक्षियों की बीट के सैंपल लिए।

डॉ. राजेश चौधरी का कहना है कि बर्ड फ्लू को देखते हुए सैंपल एकत्रित किए जा रहे हैं। सैंपलाें को राज्य रोग निदान केंद्र जयपुर भेजा जाएगा। उधर, अलवर सामाजिक वानिकी के अधीन आने वाले राजगढ़ रेंज के 3 जलाशयाें पर जांच की गई। डीएफओ अपूर्व कृष्ण वास्तव, रेंजर दीनदयाल मीणा आदि वन अधिकारियों की टीम ने सामरोज तलाब बीघोता, नांगल धरमू तथा भौमिया बाबा का तालाब का निरीक्षण किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें