पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अस्पतालों में गरीबों को मिलेगा कैशलेस इलाज:मुख्यमंत्री ने किया आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का लोकार्पण

अलवर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अलवर. आयुष्मान भारत याेजना काे लेकर वीसी में माैजूद अधिकारी। - Dainik Bhaskar
अलवर. आयुष्मान भारत याेजना काे लेकर वीसी में माैजूद अधिकारी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नए फेज का शनिवार को लोकार्पण किया। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने बताया कि याेजना के तहत जिले में जनाधार कार्ड से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना और स्टेट बीपीएल श्रेणी में शामिल परिवार सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक कैशलेस इलाज करा सकेंगे। इसमें सामान्य बीमारियों में 50 हजार रुपए और गंभीर बीमारियों में 4.50 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज होगा।

सीएमएचओ डॉ. ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि योजना के अंतर्गत जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल कालाकुआं और सभी 42 सीएचसी शामिल हैं जबकि प्राइवेट अस्पतालों में 13 ने आवेदन किया और 6 अधिकृत किए जा चुके हैं। इस योजना से जुड़ने के लिए 15 से ज्यादा बैड वाले अस्पताल आवेदन कर सकते हैं। योजना के लाभार्थी केन्द्र सरकार के ईएसआईसी हॉस्पिटल एमआईए व भिवाड़ी, मिलिट्री हॉस्पिटल और रेलवे हॉस्पिटल में भी इलाज करा सकेंगे।

योजना में गड़बड़ी रोकने के लिए एंटी फ्रॉड यूनिट बनाई गई है। वीडियो कांफ्रेंस में शहर विधायक संजय शर्मा, रामगढ़ विधायक साफिया खान, पीएमओ डॉ. सुनील चौहान, सभापति बीना गुप्ता, जिला परिषद सीईओ जसमीत सिंह संधू, यूआईटी सचिव आर्तिका शुक्ला सहित एडीएम व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ऐसे मिलेगा लाभ

योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को सरकारी व निजी अस्पताल में जन आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड की पंजीयन रसीद या कार्ड नंबर और जनआधार से जुड़ा आधार कार्ड या जन आधार से जुड़ा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का पात्रता पत्र या 24 अंकों का आईडी नंबर लेकर आना होगा।

भर्ती से 5 दिन पहले का मेडिकल खर्च भी मिलेगा
अस्पताल में भर्ती से 5 दिन पहले और डिस्चार्ज के 15 दिन बाद का मेडिकल खर्च भी मुफ्त पैकेज में शामिल किया गया है। लाभार्थी को अस्पतालों में योजना का लाभ लेने के लिए जनाधार कार्ड दिखाना होगा। अस्पताल में मरीजों को अपना सही मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा, जिससे बीमा वॉलेट की जानकारी एसएमएस के माध्यम से लाभार्थी को मिल सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें