पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रोत्साहन:आईआईएम-आईआईटी में प्रवेश लेने पर श्रमिकाें के बच्चाें काे मिलेगी ट्यूशन फीस

अलवर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श्रमिकाें के बच्चाें काे आईआईएम व आईआईटी में प्रवेश लेने पर श्रम विभाग की ओर से ट्यूशन फीस दी जाएगी। श्रम उपायुक्त जीपी कुकरेती ने बताया कि निरंतर अंशदान जमा करवा रहे विभाग में पंजीकृत श्रमिकाें के अविवाहित बेटे-बेटियाें के आईआईटी व आईआईएम की प्रवेश परीक्षा पास करने पर सूचीबद्ध शिक्षण संस्थान में नियमित विद्यार्थी के रूप में प्रवेश लेने पर जमा कराई गई ट्यूशन फीस दी जाएगी।

इसके लिए प्रवेश लेने के 6 महीने में विभाग की वेबसाइट www.ldms.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना हाेगा। आवेदन पत्र के साथ श्रमिक के पंजीयन परिचयपत्र, आधार कार्ड या जनआधार कार्ड, बचत बैंक खाते के प्रथम पृष्ठ की फाेटाे काॅपी, फीस की रसीद, रेगुलर विद्यार्थी का आईआईटी/ आईआईएम की ओर से जारी किया गया प्रमाणपत्र की फाेटाे कापी लगानी हाेगी। माता पिता की आय 2.50 लाख रुपए से अधिक नहीं हाेनी चाहिए।
श्रमिकाें और उनके बेटे- बेटियाें काे मिलेगी प्राेत्साहन राशि
राज्य सरकार की ओर से श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकाें और उनके बेटे-बेटियाें काे अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियाेगिता में भाग लेने व पदक जीतने पर पुरस्कृत किया जाएगा। श्रम उपायुक्त ने बताया कि निरंतर अंशदान जमा कराने वाले श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक या उनके अविवाहित बेटे-बेटियाें के अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियाेगिता में भाग लेने पर 2 लाख रुपए, कांस्य पदक विजेता काे 5 लाख, रजत पदक विजेता काे 8 लाख व स्वर्ण पदक विजेता काे 11 लाख रुपए की प्राेत्साहन राशि दी जाएगी।

इसके लिए प्रतियाेगिता में भाग लेने के 6 महीने की अवधि में विभाग की वेबसाइट www.ldms.rajasthan.gov.in पर ऑन लाइन आवेदन करना हाेगा। आवेदन पत्र के साथ जरूरी कागजाताें की फाेटाे कापी लगानी हाेगी। ऑनलाइन गेमिंग/ बैटिंग संबंधी प्रतियाेगिता में भाग लेने वालाें, डाेपिंग के कारण अमान्य घाेषित अथवा जीते गए पदक काे अमान्य/वापस लिए जाने वाले आवेदन के पात्र नहीं हाेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें