पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:नए कृषि कानूनाें के विराेध में कांग्रेस के कार्यकर्ता कल जयुपर कूच करेंगे

अलवर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पार्टी के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के तहत राजभवन जाएंगे नेता

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनाें के विराेध में 15 जनवरी काे राज्याें की राजधानियाें में कांग्रेस की ओर से राजभवन के लिए कूच किया जाएगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता माेहन प्रकाश ने बुधवार काे यहां सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता में कहा कि नए कानूनाें काे लेकर पूरा देश का किसान गुस्से और परेशानी में है। देश की खेती और व्यापार काे माेदी सरकार ने चंद पूंजीपतियाें के हाथ में देने का काम किया है।

ये कानून किसानाें के हित में नहीं बल्कि पूंजीपतियाें काे लाभ पहुंचाने वाले हैं। इनसे महंगाई, मुनाफाखाेरी व जमाखाेरी बढ़ेगी। केंद्र सरकार ने खाद्यान्न, तिलहन, आलू व प्याज काे आवश्यक वस्तु की श्रेणी से बाहर निकाल दिया। जिसके पास पैसा हाेगा, वह इनका भंडारण करेगा। भंडारण तब हाेगा, जब किसान अपनी फसल बेचने आएगा।

बाद में भंडारण करने वाले पूंजीपति अपने मनमाफिक भावाें से वह माल बेचेंगे, इससे महंगाई बढ़ेगी। उन्हाेंने कहा कि कान्ट्रैक्ट फाॅर्मिंग के तहत आज भी बंटाई पर जमीन दी जाती है, लेकिन लिखाई पढ़ाई नहीं हाेती। नए कानून के तहत उद्याेगपति उस जिंस का कॉन्ट्रेक्ट करेगा जिससे उसे लाभ हाेगा।

नए कानून में यह कहीं नहीं है कि जाे अनाज का देश में उत्पादन हाेगा वह विदेश में नहीं बेचा जाएगा। इससे देश की खाद्यान्न सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। इससे मुल्क में लाेकतंत्र कमजाेर हाेगा। आज देश की यही स्थिति है। उन्हाेंने कहा कि कांग्रेस केंद्र सरकार से मांग करती है कि देश हित में नए कृषि कानून रद्द किए जाएं।

उन्हाेंने कहा कि 1965 में एमएसपी की शुरूआत हुई। केंद्र सरकार ने किसानाें से कहा कि जितना खाद्यान का उत्पादन किया जाएगा वह सरकार खरीदेगी। अब चिंता इस बात की है कि किसानाें द्वारा उत्पादित अनाज काैन खरीदेगा? अभी 40 कराेड़ लाेगाें काे 2 रुपए किलाे अनाज मिल रहा है, उनका क्या हाेगा? उन्हाेंने कहा कि नए कानून राज्याें के अधिकाराें का भी हनन करते हैं। राज्याें के मंडी कानून अलग है, टैक्स अलग हैं। पूंजीपतियाें की सुविधा के लिए माेदी सरकार मंडी समाप्त कर रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser