पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:बारिश और काेहरा छाने से यूरिया व बिजली की खपत घटी, किसानों काे 61 लाख रुपए का फायदा

बहराेड़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बहरोड़ क्षेत्र में छह लाख यूनिट की गिरावट आई, किसानों का सिंचाई खर्च बचा

उपखंड क्षेत्र में लगातार सर्दी का असर बढ़ने से रबी की फसलाें काे जीवनदान मिल रहा है। बारिश हाेने से छह लाख यूनिट बिजली की खपत कम हाे गई है। जिससे 36 लाख रुपए की बचत हुई है। कोहरे के कारण वायु मंडल में प्राकृतिक नाइट्रोजन मिल रही है। जिसके कारण फसलों में 10 से 12 फीसदी यूरिया की बचत होगी। जिससे यूरिया के ही फसलों में ग्राेथ आने लगेगी। कृषि अधिकारी नवल मीणा के अनुसार रबी सीजन के दौरान गेहूं, जौ, सरसाें, चना आदि फसलों में करीब 5 हजार मीट्रिक टन यूरिया की जरूरत रहती है। लगातार कोहरा छाए रहने से 10 से 15 फीसदी यानी औसत 25 लाख रुपए के यूरिया की बचत होगी। ऐसे में किसानों काे कुल 61 लाख रुपए का फायदा हाेगा।

अफसरों का कहना है कि पिछले दो दिनों से बारिश व कोहरे के चलते फसल की पैदावार में बढ़ोतरी होगी। बढ़ती ठंड फसलाें के लिए यह रामबाण है। किसानों काे सरसों में जरूरत के अनुसार पानी देना होगा तथा गेहूं की फसल में भी 15 दिनाें बाद सिंचाई की जरूरत हाेगी। लेकिन बारिश व काेहरा फिर से पड़ने पर सिंचाई की जरूरत नहीं पड़ेगी।

  • क्षेत्र में बारिश व काेहरा छाने से बिजली की खपत कम हुई है। जिसमें किसानों काे फसलाें में सिंचाई नहीं करने से अधिक लाभ मिला है। क्षेत्र में 36 लाख यूनिट की खपत हाे रही है। बारिश व काेहरा छाने से 6 लाख यूनिट की गिरावट आ गई है। जिससे पिछले चार दिनाें में औसतन 36 लाख रुपए का फायदा मिला है। - पीडी सैनी, एक्सईएन, बिजली निगम

कोहरे के कारण 50 कदम दूर देखना दूभर

क्षेत्र में कोहरे व शीतलहर का कहर जारी है। शहर आधा दिन कोहरे की चादर में लिपटा रहा। जिसके चलते सुबह के समय वाहन हैडलाइट जलाकर सड़कों पर रेंगते हुए गंतव्य स्थानों के लिए जाते दिखाई दिए। ट्रक चालक भी हाईवे स्थित होटल-ढ़ाबों के पास ट्रकों को खड़ा कर कोहरा घटने का इंतजार करते नजर आ रहे हैं। दिनभर शीतलहर चलने के कारण बाजार भी जल्दी बंद हो रहे है। सर्दी से बचने के लिए लोगों ने अलाव को सहारा बना लिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें