पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश जारी:रात 8 से सुबह 6 तक कर्फ्यू, मंगलवार काे बाजार रहेंगे बंद

अलवर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नप व पुलिस ने बिना मास्क मिले 11 लोगों के चालान कर 8800 रुपए जुर्माना वसूला। - Dainik Bhaskar
नप व पुलिस ने बिना मास्क मिले 11 लोगों के चालान कर 8800 रुपए जुर्माना वसूला।

काेराेना की दूसरी लहर के संक्रमण का प्रसार राेकने के लिए मंगलवार काे अब पूरे जिले में बाजार बंद रहेंगे। इसके अलावा रात 8 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट नन्नूमल पहाड़िया ने इस संबंध में दाे आदेश जारी किए हैं। नाइट कर्फ्यू बुधवार से लागू हाेगा।

एक आदेश में कहा है कि व्यापार मंडलाें के प्रतिनिधियाें से चर्चा के बाद मंगलवार काे सभी व्यावसायिक गतिविधियां व बाजार बंद रखने का निर्णय लिया है। पूरे जिले में सभी बाजार, दुकानें, माॅल, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, शाेरूम, लाइब्रेरी, काेचिंग सेंटर, अनाज मंडी, फल व सब्जीमंडी आदि आगामी आदेश तक हर मंगलवार काे बंद रहेंगे।

दूसरे आदेश में पूरे जिले में 7 अप्रैल से आगामी आदेश तक रात 8 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया है। इसमें कहा है कि सभी बाजार, दुकान, माॅल, शाेरूम, फल-सब्जी व अनाज मंडी, लाइब्रेरी व काेचिंग संस्थान आदि रात 8 बजे तक ही खुल सकेंगे।

इन पर लागू नहीं हाेंगे आदेश
दाेनाें आदेश उद्योगों व फैक्ट्रियाें, आईटी कंपनियाें, दवा दुकानाें, आपातकालीन व आवश्यक सेवाओं से संबंधित दुकानाें व कार्यालय, विवाह संबंधी समाराेह, चिकित्सा सेवाओं से जुड़े कार्यस्थल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से आने-जाने वाले यात्रियाें, श्रमिकाें के आने-जाने में काम आने वाले वाहन, केंद्र व राज्य सरकार के दफ्तर, यात्री व मालवाहक वाहन पर लागू नहीं हाेंगे। किसी के लिए अलग पास जरूरी नहीं होगा।

आदेश में इन बाताें से लाेगाें में असमंजस

  • कलेक्टर के मंगलवार के अवकाश के आदेश में कहा गया है कि रेस्टाेरेंट, हाेटल व ढाबाें पर रात 8 बजे बाद खाना नहीं खिलाया जाएगा केवल टेकअवे और हाेम डिलीवरी की सुविधा अनुमत हाेगी। इस आदेश से सवाल यह उठ खड़ा हुआ है कि रेस्टाेरेंट, हाेटल-ढाबे मंगलवार काे अवकाश के दिन खुलेंगे या नहीं और मंगलवार काे रात 8 बजे बाद काेई हाेटल-ढाबे वाला कब भाेजन तैयार करेगा और कब पैकिंग कर बेचेगा? सप्ताह के बाकी 6 दिनाें में हाेटल-ढाबा व रेस्टाेरेंट के लिए रात 8 बजे बाद के बारे में टेकअवे या हाेम डिलीवरी की सुविधा के बारे में भी कुछ नहीं कहा गया है। इससे असमंजस पैदा हाे गया है।
  • इसके अलावा नाइट कर्फ्यू के आदेश में लिखा है कि रात 8 बजे तक बाजार व दुकानें खुल सकेंगे। सवाल यह है कि अगर काेई दुकानदार रात 8 बजे दुकान बंद करेगा, ताे उसे घर पहुंचने में भी आधा घंटे से एक घंटा तक लग जाएगा। फिर रात 8 बजे से नाइट कर्फ्यू की पालना कैसे हाेगी? आदेश में कहा गया है कि इनके उल्लंघन पर जुर्माना वसूलने और दंडात्मक कार्यवाही के अलावा महामारी एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी।

92 नए पाॅजिटिव मिले, 6 दिन में 346 मिल चुके

अप्रैल के 6 दिन में काेराेना के कुल केस 346 हाे गए हैं। मंगलवार काे 1553 सैंपलाें की जांच में एक ही दिन में सर्वाधिक 92 पाॅजिटिव मिले। इनमें अलवर शहर में 59, भिवाड़ी में 10, किशनगढ़बास में 6, तिजारा में 5, रामगढ़ में 4, शाहजहांपुर में 3, लक्ष्मणगढ़ में 2, बानसूर, खेड़ली व मुंडावर में 1-1 संक्रमित मिला है।

अब काेराेना संक्रमिताें का आंकड़ा 28707 हाे गया है। चिकित्सा विभाग की रिपाेर्ट में 426 एक्टिव केसाें में से डेडिकेटेड केविड हाॅस्पिटल में 20 काेराेना मरीज भर्ती हैं, जबकि 406 का हाेम आइसाेलेशन में इलाज चल रहा है। अब काेराेना मरीजाें काे शीघ्र ही ईएसआईसी हाॅस्पिटल में शिफ्ट किया जाएगा।

लगातार बढ़ रहे केसाें काे लेकर पीएमओ डाॅ. सुनील चाैहान ने मंगलवार काे ईएसआईसी हाॅस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक काे हाॅस्पिटल में काेविड वार्ड में 100 बैड और आईसीयू में 10 बैड तैयार रखने के लिए पत्र लिखा। ये सभी 100 बैड ऑक्सीजन लाइन से जुड़े हाेंगे और आईसीयू के बैड मय ऑक्सीजन टैंक के हाेंगे।

मंगलवार काे डेयरी व आटा चक्की सुबह-शाम खुलेंगी : मंगलवार के आदेश में कहा गया है कि डेयरी व आटा चक्की सुबह 5 से 10 बजे तक और शाम 4 से रात 8 बजे तक खुल सकेंगी।

मंगल काे शराब की दुकानें खुलेंगी : मंगलवार के अवकाश वाले आदेश में कहा है कि अलवर शहर की सभी शराब की दुकानें आबकारी विभाग की ओर से जारी निर्देशाें के अनुसार निर्धारित समयानुसार तक खाेली जा सकेंगी। यानि मंगलवार काे शराब की दुकानें तय समयानुसार खुलेंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें