शिक्षा / स्कूल खुलते ही दिव्यांग बच्चों का होगा नामांकन, पोर्टल पर देनी होगी सूचना

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

अलवर. राज्य स्कूल शिक्षा परिषद ने राज्य के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों को दिव्यांग बच्चाें के प्रवेश काे लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा है कि पर्सन्स विद डिसेबिलिटी एक्ट 2016 में सम्मलित 21 प्रकार की दिव्यांगता वाले कक्षा 1 से 12 तक के प्रत्येक बालक का चिन्हीकरण सुनिश्चित करने और राज्य का कोई भी बालक इससे बंचित ना रहे, स्कूल खुलते ही गांव-गांव ढाणी ढाणी जाकर सभी दिव्यांग बालकों को नामांकित किया जाए।

आउट ऑफ स्कूल और स्कूल ड्रापआउट बालकों के स्कूल ना आने के कारणों का घर जाकर सत्यापन किया जाए। सभी बालकों का ऑनलाइन पीएमएस पोर्टल पर डेटा अपडेट किया जाए, जिससे आगामी वर्ष में एमएचआरडी की तरफ से मिलने वाले फण्ड में कोई अड़चन ना आए। इसके क्रियान्वयन के लिए जिला अतिरिक्त परियोजना समन्यवक, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों व पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है, जो स्कूल स्तर पर कार्यरत शिक्षकों के कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे।

गाैरतलब है कि सामाजिक कार्यकर्ता दीपेंद्र चौहान ने आरटीआई द्वारा प्राप्त जानकारियों को सीएमओ व शासन सचिव के साथ-साथ एमएचआरडी को प्रमाण सहित सम्पूर्ण रिपोर्ट कार्यवाही के लिए भेजी थी। इस पर मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार से कम होते नामांकन पर जबाब सहित रिपोर्ट मांगी गई थी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना