• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Due To Corona Epidemic, The Lakhi Fair Of Pandupol And Bhartrihari Baba Is Not Filling, There Is Light And Aarti In The Temples.

5 हजार साल पुराना है पाण्डूपोल मंदिर:कोरोना महामारी के कारण नहीं होगा मेला, हर साल आते हैं लाखों भक्त; मंदिरों में ज्योत व आरती हुई

अलवर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाण्डूपाेल हनुमान मंदिर । - Dainik Bhaskar
पाण्डूपाेल हनुमान मंदिर ।

करीब 5 हजार साल पुराना पाण्डूपोल हनुमान मंदिर में मंगलवार को मेला नहीं भर रहा। न ही भर्तृहिर बाबा का लक्खी मेला भरेगा। ये दोनों मेले कोरोना संक्रमण के चलते नहीं लगाने का निर्णय किया है। भक्त घरों से ही परिवार की खुशहाली के लिए मन्नत मांग सकते हैं। हर साल भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी काे भर्तृहरि और भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष के पहले मंगलवार काे पांडुपोल स्थित हनुमानजी महाराज का मेला हाेता है। जिसमें रोजाना हजारों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं। दो-तीन दिन के मेले में कई लाख लोग मेले में आते हैं।

यहां बड़ी संख्या में साधु संत पहुंचते हैं। लेकिन इस बार भी लक्खी मेला नहीं भर रहा है। इस कारण जिला प्रशासन ने मेले में जाने वालों को भी छूट नहीं है। बसों का रूट भी बदला है। वहीं चारों तरफ पुलिस चौकी हैं। आने-जाने वालों को छूट नहीं है।

भर्तृहिर बाबा के मंदिर में ज्योत व आरती हुई।
भर्तृहिर बाबा के मंदिर में ज्योत व आरती हुई।

जिला प्रशासन ने काेराेना महामारी के कारण पांडुपोल और भर्तहरि मेले पर जिला प्रशासन की रोक है। 15 सितंबर तक श्रद्धालुओं के लिए दोनों मंदिरों काे बंद कर दिया गया है। रोडवेज के मत्स्य नगर आगार के यातायात प्रबंधक नगेंद्र ने बताया कि जिला प्रशासन के आदेशानुसार जयपुर रूट पर चलने वाली बसों का रविवार से 15 सितंबर तक मार्ग बदला है। मतलब ये बसें भी दूसरे रूट से जाएंगी। ताकि उस रूट पर अधिक लोगों की आवाजाही नहीं हो सके। असल में संक्रमण के कारण भीड़ नहीं करने की गाइडलाइन लागू है। सुबह से ही कुशालगढ़ से नारायणपुर मार्ग होकर बसें भेजी जा रही हैं। इसी मार्ग से आ रही हैं।

5 हजार साल पुराना है पांडुपोल का हनुमान मंदिर

महाभारत काल में अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने पांडुपोल में शरण ली थी। अज्ञातवास पूर्ण करने के लिए यहां आए थे। पांडुपोल मंदिर में हनुमानजी की शयन मुद्रा में प्रतिमा है। मंदिर करीब 5 हजार साल पुराना है।

खबरें और भी हैं...