पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Earlier It Used To Cost Rs. 2.50 Lakh, Now It Seems To Be 5.25 Lakh, So Far Only 29 Applications Have Been Received.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना की वजह से हज यात्रा का खर्चा बढ़ा:पहले ‌2.50 लाख रुपए से लगते थे, अब 5.25 लाख लग रहे, इसलिए अब तक सिर्फ 29 आवेदन ही आए

अलवर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 से 65 साल की उम्र के जायरीन ही कर सकेंगे यात्रा
  • इस बार 65 पार पर राेक से भी कम आए आवेदन

(धर्मेंद्र दीक्षित) साल 2021 में हज यात्रा पर जाने वाले जायरीनाें काे काेराेना की वजह से कई कड़े नियमाें का सामना करना पड़ेगा। आवेदन सात अक्टूबर से शुरू हाे चुके हैं और आखिरी तारीख 10 दिसंबर है। इस साल हज यात्रा के लिए यात्रियाें काे अजीजिया वर्ग में 3.70 लाख और एनसीएनटीजेट वर्ग वालाें काे 5.25 लाख रुपए खर्च करने हाेंगे।

जामा मस्जिद के इमाम माैलाना माेहम्मद अनस ने बताया कि काेराेना काे देखते हुए सऊदी अरब सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति पर हज खर्च इस बार बढ़ा दिया है, जाे कि पहले ढाई लाख रुपए तक हाेता था। अभी तक 29 हज यात्रियाें ने आवेदन किए हैं। इनमें से भी अधिकांश आवेदन 3.70 लाख वर्ग में आए हैं। गत वर्ष अलवर जिले का हज काेटा 525 था जाे कि पूरा भर गया था, बाद में काेविड की वजह से यात्रा नहीं हाे सकी और सभी आवेदकाें के पैसे वापस दिए गए।

लेकिन इस बार हज यात्रा की बढ़ी हुई राशि और हज में 18 से 65 साल के जायरीन ही शामिल हाे सकेंगे इसकी वजह से आवेदनाें की संख्या बहुत कम है। पिछले सालाें के रिकाॅर्ड काे देखें ताे अलवर जिले से जाने वाले अधिकांश जायरीन 65 साल से अधिक उम्र के हाेते हैं, इस बार राेक की वजह से भी आवेदनाें की संख्या में कमी है। साल 2019 में ग्रीन कैटेगरी का खर्चा 2.90 लाख और अजीजिया कैटेगरी में 2.53 लाख के करीब रहा था। इस बार काेराेना की वजह से हज की अवधि भी 40 दिन से घटाकर 30 से 35 दिन रहेगी।

इसलिए खर्च बढ़ा, 45 की जगह 15 यात्री करेंगे सफर
इस बार सामाजिक दूरी के कारण हज यात्रियाें काे रहने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत हाेगी। सऊदी सरकार ने वैट की दर 5 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दी है। वीजा फीस भी इस साल से लागू कर दी है। सऊदी में बसाें में भी सामाजिक दूरी का पालन करना हाेगा। इस कारण किराया ज्यादा देना हाेगा। इस बार एक बस में एक जगह से दूसरी जगह 45 की जगह सिर्फ 15 यात्री ही सफर कर सकेंगे। इस वजह से किराए का खर्चा तीन गुना अधिक हाे जाएगा।

हज यात्रा पर जा रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम की है

1. क्या मैं हज पर जा सकता हूं‌? : हां आप हज पर जा सकते हैं। इसके लिए 72 घंटे पहले काेविड टेस्ट कराना हाेगा। रिपाेर्ट नेगेटिव आने पर यात्रा में शामिल हाे सकेंगे। पाॅजिटिव आने पर हज यात्रा रद्द कर दी जाएगी। 2. परिवार के कितने सदस्य शामिल कर सकता हूं? : एक परिवार से एक बार में सिर्फ तीन लाेग ही सफर पर जा सकेंगे। 3. क्या मुझे ग्रीन कैटेगरी मिल सकती है? : इस बार ग्रीन कैटेगरी काे समाप्त कर दिया गया है। सिर्फ अजीजिया कैटेगरी ही मान्य रहेगी। 4. क्या मैं जयपुर एयरपाेर्ट से जा सकता हूं ? : जयपुर एयरपाेर्ट से सफर आरंभ नहीं हाेगा, दिल्ली एयरपाेर्ट से राजस्थान के हज यात्रियाें काे जाना हाेगा। 5. हज यात्रा पर काैन नहीं जा सकेगा ? : काेराेना महामारी की वजह से गर्भवती महिलाएं, लीवर, किडनी, कैंसर, ह्दय राेगियाें काे हज यात्रा पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 6. साथ में वजन लेने की क्या सीमा रहेगी? : वजन साथ ले जाने की सीमा काे भी घटा दिया गया है।इस बार यात्रा में 20-20 किलाे के दाे बैग के अलावा 7 किलाे का एक बैग कैरी कर सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser