पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:पड़ाव में किसानों ने मनाई लोहड़ी, मुस्लिम समुदाय ने सात क्विंटल दूध की खीर बनाई

अलवर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अच्छी फसल का त्यौहार किसानों ने नाच गाकर मनाया, पकवानों की लगी होड़

शाहजहांपुर बॉर्डर पर 12 दिसंबर से आंदोलनरत किसानों ने मंगलवार को लोहड़ी पर्व उत्साह के साथ मनाया। इस दौरान आंदोलनरत किसानों ने केंद्र द्वारा पारित तीनों कृषि बिलों की प्रतिलिपि जलाते हुए आंदोलन में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

किसानों ने आंदोलन में शहीद हुए किसानों को देश निधि मानते हुए उनके बलिदान पर मातम नहीं मनाने की बात कहते हुए लोहड़ी पर्व को हर्ष एवं उत्साह के साथ मनाने की बात कही।

इधर, लोहड़ी पर्व के लिए मेवात से मुस्लिम समुदाय द्वारा खीर के लिए 7 क्विंटल दूध मंगवाया गया। वहीं, संयुक्त किसान मोर्चे की श्रीडूंगरगढ़ इकाई द्वारा एक ट्रक मूंगफली आंदोलन स्थल पर भेजी ग‌ई। रेवाड़ी, जींद और भिवानी से जय किसान आंदोलन से जुड़े कार्यकर्ताओं ने बड़ी तादाद में रेवड़ी भेजी है।

लोहड़ी पर्व पर किसान धर्म, जाति, पार्टीवाद से दूर रहकर मात्र किसान ही नजर आया। शाम‌ को लकड़ी के अलाव के सामने नाचते गाते पर्व मनाया। इस दौरान मौलाना हनीफ कौमी, सलीम, रमजान, पूर्व विधायक अमराराम चौधरी, जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष राजाराम मील, किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष बलबीर छिल्लर, तारा सिंह सिद्धु, निशा सिद्धु, पेमाराम, पूर्व विधायक पवन दुग्गल, भीम आर्मी के सुरेंद्र मेहरा ने एक-दूसरे को लोहड़ी की शुभकामनाएं दी।

सिंधु बॉर्डर की तरह शाहजहांपुर बॉर्डर पर भी लगाई लॉन्ड्री
आंदोलन स्थल पर एक माह से अधिक समय तक पड़ाव डाले किसानों की समस्या को देखते हुए खाजूवाला निवासी कमलेश विश्नोई ने आंदोलन स्थल पर ही वाशिंग मशीन लगाकर आंदोलनरत किसानों के कपड़े धोने की सेवा प्रारंभ की है। मंगलवार से प्रारंभ हुई लॉन्ड्री व्यवस्था का किसान लाभ भी ले रहे हैं। वहीं किसान कपड़े धोने में विधायक का सहयोग भी कर रहे हैं।

पकवानों की लगी होड़
आंदोलन स्थल पर मंगलवार को लोहड़ी पर्व पर चल रहे लंगरों में पकवान बनाने की होड़ रही। गंगानगर किसान सभा के लंगर में देशी घी की जलेबियां बनाई ग‌ई। वहीं मेवात लंगर में सात क्विंटल दूध की खीर एवं पकौड़ी बनाई ग‌ई। यूथ कांग्रेस की ओर से लंगर में देशी घी का हलवा बनाया गया। देर शाम आंदोलन से जुड़े नेता हर लंगर मे पहुंचे एवं पकवानों का स्वाद लेते हुए एक दूसरे को लोहड़ी की बधाई दी।

एसएफआई का जत्था भी हुआ शामिल
स्टूडेंट्स फैडरेशन ऑफ इंडिया की जिला कमेटी अलवर का जत्था बुधवार काे शाहजहांपुर बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन में शामिल हुआ ये कार्यकर्ता बॉर्डर पर रैली के रूप में “किसान विरोधी कानून रद्द करो”, “मोदी सरकार होश में आओ”, “छात्र-किसान एकता जिंदाबाद”, “इंकलाब जिंदाबाद”, “एसएफआई जिन्दाबाद” के नारे लगाते हुए आंदोलन स्थल पर चल रही सभा में शामिल हुए।

सभा को प्रदेश उपाध्यक्ष पंकज सांवरिया ने सम्बोधित करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से लुभावने वादे कर प्रचण्ड बहुमत से केंद्र में सरकार बनाई थी। इसमें किसानाें का महत्वपूर्ण योगदान था लेकिन मोदी सरकार किसानों से किए वादे से पीछे हटकर देश में पूंजीपतियों के हित में एक के बाद एक संवैधानिक, सार्वजनिक उपक्रमों कृषि आदि को बेचकर चुनाव में किए गए सहयोग के बदले तोहफ़े के रूप में सौंपने का काम कर रही है। शिक्षा का निजीकरण, भगवाकरण कर रही है।

सरकार को विश्वव्यापी किसान आंदोलन को देखते हुए किसान विरोधी कानूनों को जल्द वापस लेना चाहिए। सांवरिया ने आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। जत्थे में रानी गौतम, ऋषा गौतम, तानिया गौतम, प्रिया वर्मा, भूमिका वर्मा, आरत्ती जांगिड़, तनु शर्मा, सागर मीणा, अतुल यादव, गुरुराज सिंह, देवेश यादव, इरफान खान, जाहुल खान, सूरज नागर सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser