तीसरे सबसे संक्रमित जिले अलवर का चिंता बढ़ाने वाला VIDEO:यूरिया की इतनी किल्लत कि एक ट्रक आया तो खाद लेने हजारों किसान पहुंच गए

अलवर19 दिन पहले
अलवर के नारायणपुर के गढ़ी मामोड़ गांव में शुक्रवार को खाद का ट्रक आया तो यूरिया लेने के लिए हजारों किसानों की भीड़ जुट गई।

यूरिया खाद की कितनी किल्लत है, इस वीडियो को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। अलवर के नारायणपुर के गढ़ी मामोड़ गांव में शुक्रवार को खाद का ट्रक आया तो यूरिया लेने के लिए हजारों किसानों की भीड़ जुट गई। एक बोरी यूरिया के लिए लोग ट्रक के पीछे दौड़ते आए। बीच में पुलिस की जिप्सी भी थी, लेकिन वो भी लोगों को नियंत्रित नहीं कर पा रही थी।

अलवर में यूरिया की इतनी किल्लत पहली बार देखी गई है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच हजारों किसानों का बिना सोशल डिस्टेंस के जुटना चिंता बढ़ाने वाला है। किसानों का कहना है कि कोरोना से बचने के साथ ही फसलों को भी चौपट होने से बचाना जरूरी है।

गढ़ी मामोड़ गांव खाद का एक ट्रक पहुंचा तो उसे लेने के लिए हजारों की संख्या में किसानों की भीड़ लग गई।
गढ़ी मामोड़ गांव खाद का एक ट्रक पहुंचा तो उसे लेने के लिए हजारों की संख्या में किसानों की भीड़ लग गई।

कोई तैयारी नहीं
किसानों का कहना है कि असल में खाद की किल्लत शुरू से है, लेकिन सरकार इस समस्या को कभी गंभीरता से नहीं लेती। खाद वितरण की गाइडलाइन नहीं है। न वितरण का कोई समय है, तभी तो ग्रामीण खाद के ट्रक को देखकर जुट जाते हैं। किसानों का कहना है कि पूरे जिले में यही हाल है। यूरिया नहीं मिलने से संकट बना हुआ है। हर किसान को चिंता है कि खाद नहीं मिली तो खेती हाथ से चली जाएगी। इसके कारण वे घंटों तक लाइन में लगते हैं।

कोरोना संक्रमण में तीसरे नंबर पर अलवर
असल में अलवर जिला जयपुर व जोधपुर के बाद कोरोना संक्रमण में तीसरे नंबर पर है। यहां हर दिन केस दोगुना हो रहे हैं। पिछले चार दिनों से कोरोना के केस तेजी से बढ़ गए हैं। अलवर में आज 219 पॉजिटिव आए हैं। कुल एक्टिव केस की संख्या भी 523 हो गई है।

फोटो व कंटेंट: सुरेश कुमार, बानसूर।