पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:कला कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए तैयार किए जा रहे निःशुल्क मूक कोर्स

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कला महाविद्यालय में राजस्थान काॅलेज शिक्षा निदेशालय एवं भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान कोटा के संयुक्त तत्वावधान में विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क मूक कोर्स तैयार किए जा रहे हैं। प्रत्येक कोर्स लगभग 6 से 8 सप्ताह एवं 30 से 36 माॅड्यूल्स का होगा। ये कोर्स सहज व सरल भाषा में होंगे एवं कौशल क्षमता विकास के उद्देश्य को पूरा करेंगे।

प्राचार्य डाॅ. स्मिता मिश्रा ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थी कॉलेज नहीं आ पा रहे हैं। ऐसे में विद्यार्थी ऑनलाइन उपलब्ध हो रही शिक्षण सामग्री के साथ ही इन मूक कोर्सेज द्वारा अपने अतिरिक्त समय का सदुपयोग अतिरिक्त दक्षता अर्जित करने में कर सकते हैं।

काॅलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक के संरक्षण में संचालित इस योजना के प्रारंभिक चरण में आरंभिक कंप्यूटर, एडवांस कंप्यूटर, मशीन लर्निग, साइबर सिक्योरिटी, एनीमेशन व ग्राफिक्स, डाटा एंट्री, स्पोकन इंग्लिश एडं कम्यूनिकेशन स्किल्स आदि प्रमुख पाठ्यक्रम होंगे। विद्यार्थी का मूल्यांकन कर प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

पाठ्यक्रमों में शिक्षा का माध्यम हिन्दी रखा गया है तथा तकनीकी शब्दावली को स्पष्ट करने के लिए कहीं-कहीं अंग्रेजी भाषा का प्रयोग होगा। इन पाठ्यक्रमों को तैयार करने के लिए ट्रिपल आई.टी. कोटा ने बाइडेन नेटवर्क, सर्बिया, यूरोप के साथ एमओयू किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें