पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुख्यमंत्री की मांग:अलवर में 800 करोड़ की लागत से बने मेडिकल कॉलेज को शुरू करे सरकार

अलवर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्यमंत्री ने केंद्रीय श्रम राज्यमंत्री को लिखा पत्र

एमआईए स्थित 800 करोड़ की लागत से बने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज को शुरू करने के लिए अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार को पत्र लिखा है, जिससे 500 बैड के आधुनिक सुविधा वाले अस्पताल में मरीजों को चिकित्सा सुविधा मिल सकें।

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय श्रम राज्य मंत्री संतोष गंगवार को लिखे पत्र में कहा है कि अलवर के एमआईए में 800 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज और 500 बैड का अस्पताल भवन तैयार किया गया लेकिन वर्तमान में वहां 50 बैड का एक छोटा सा अस्पताल चलाया जा रहा है। इससे आमजन काे स्थानीय स्तर पर आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं का न तो लाभ मिल रहा है और न ही अस्पताल भवन का पूरा उपयोग हो रहा है। पूर्व में यह भवन राज्य सरकार को हस्तांतरित कर अस्पताल संचालित करने का विचार किया गया था, लेकिन दिल्ली हाईकाेर्ट के निर्णय के कारण इस भवन को राज्य सरकार को हस्तांरित करना संभव नहीं है। विधिक प्रावधानों एवं न्यायालय के निर्णय के कारण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का संचालन ईएसआईसी की ओर से ही किया जाना है।

मुख्यमंत्री ने 500 बैड की सुविधा वाले अस्पताल के संचालन के लिए संबंधित एजेंसी को निर्देश देने का आग्रह करते हुए कहा है कि यह अस्पताल शुरू होने से अलवर व आसपास के क्षेत्रों के करीब 3.37 लाख बीमित एवं उनके 9.67 लाख परिजनों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। साथ ही मेडिकल कॉलेज के संचालन से आगामी वर्षों में राज्य में डॉक्टरों की कमी को भी दूर करने में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि करीब 7 साल पहले बने भवन में अभी तक मेडिकल कॉलेज शुरू नहीं किया जा सका है।

6 महीने पहले हाई पॉवर कमेटी ने किया था निरीक्षण
ईएसआईसी की ओर से मेडिकल कॉलेज संचालन के लिए केन्द्र सरकार की ओर से गठित 3 सदस्यीय हाईपॉवर कमेटी ने भी इस मेडिकल कॉलेज भवन और अस्पताल भवन का निरीक्षण किया था। बरेली यूपी के डॉ. केशव कुमार अग्रवाल एवं संत नगर हैदराबाद के मेडिकल कॉलेज के डीन ने इसी साल फरवरी में इसका निरीक्षण किया।

उस दौरान डॉ. अग्रवाल ने बताया था कि सरकार की मंशा इस मेडिकल कॉलेज को शीघ्र शुरू करने की है। निरीक्षण की रिपोर्ट बनाकर सरकार को सौंपी जाएगी, लेकिन बाद में डॉ. अग्रवाल ने कहा कि कोरोना काल के कारण मेडिकल कॉलेज की रिपोर्ट और इसे लेकर होने वाली कमेटी की बैठक नहीं हुई, जिससे यह पूरा मामला अटक गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser