एक्सपाेर्टर्स ने प्रदर्शनी लगाई:निर्यात काे बढ़ावा देगी सरकार, अधिकारियाें ने जरूरी लाइसेंसाें व माल बेचने के बारे में उद्यमियाें काे बताया

अलवर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक्सपाेर्टर्स कांक्लेव में कलेक्टर सहित विभिन्न विभागाें के अधिकारी हुए शामिल, एक्सपाेर्टर्स ने लगाई प्रदर्शनी

जिले की औद्योगिक इकाइयों में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से शुरू किए मिशन निर्यातक बनो के तहत बुधवार को दिल्ली रोड स्थित चैंबर भवन में एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। इसमें विदेश व्यापार महानिदेशालय, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र, रीको, राजस्थान कृषि विपणन बोर्ड, पंजाब नेशनल बैंक तथा वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों ने निर्यातकों की समस्याएं सुनीं।

साथ ही एक्सपाेर्ट को बढ़ावा देने के लिए विभागीय योजनाएं बताई। कॉन्क्लेव में आए उद्यमियों को उत्पादन और माल बेचने के बारे में बताया गया। निर्यात के लिए जरूरी लाइसेंस और कागजात बनवाने के बारे में बताया। प्रदेश से 25 प्रतिशत निर्यात बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। कॉन्क्लेव में 16 इकाइयों के ऑनलाइन आईईसी (इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड) प्रमाणपत्र जारी किए गए ााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााऔर 8 इकाइयों को आईईसी रजिस्ट्रेशन दिए गए। कांक्लेव में 150 इकाइयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने उद्यमियों से अंतरराष्ट्रीय बाजार की प्रतिस्पर्धा में खड़े रहने के लिए नई तकनीक अपनाने काे कहा। उन्होंने कहा कि आज एनजीटी और प्रदूषण नियंत्रण विभाग लगातार प्रयास कर रहे हैं कि इंडस्ट्रीज तो लगे लेकिन प्रदूषण नहीं बढ़े। प्रदूषण बढ़ना मानव जीवन के लिए सही नहीं होगा। ऐसी इकाइयां भी लंबे समय तक नहीं चल सकेंगी। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय मानक अपनाने पड़ेंगे। इससे लोगों का रोजगार भी बढेगा। अलवर में ऑटोमोबाइल सेक्टर में अच्छा काम हो रहा है। इसे और ऊंचाई पर ले जाने का प्रयास करें। इस मौके पर कलेक्टर ने निर्यात के लिए उद्यमियों को आयात निर्यात सर्टिफिकेट दिए।

कॉन्क्लेव में वाणिज्य कर विभाग के संयुक्त आयुक्त बीएल मीना ने जीएसटी तथा कृषि विपणन बोर्ड के क्षेत्रीय उप निदेशक ईशाक हारुन खान ने राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना 2019 की जानकारी दी। पीएनबी के अग्रणी जिला प्रबंधक अमित कुमार ने निर्यातकों को वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए जाने वाले ऋण योजनाओं के बारे में बताया। रीको के वरिष्ठ उप प्रबंधक एनबी गुप्ता ने रीको के औद्योगिक क्षेत्रों के बारे में बताया। जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र भिवाड़ी की महाप्रबंधक रंजना यादव ने अतिथियों का आभार जताया। कॉन्क्लेव में दस्तकारों की प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें दस्तकार, उद्योगपतियाें एवं प्रबंधन ने अपने अनुभव साझा किए।

खबरें और भी हैं...