पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:खुशियां आई, मंगल गीत गाए गए, पाैने दाे साल से आश्रयगृह में रह रही निराश्रित युवती की हुई शादी

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रगतिशील महिला समिति ने की पहल, बिना बैंड-बाजा व बारात के हुई शादी में लाेगाें ने नवदंपती काे दिया आशीर्वाद

प्रगतिशील महिला समिति की ओर से यहां राजकीय महिला चिकित्सालय में संचालित स्वावलंबन निराश्रित महिला अल्प आवासगृह में पाैने दाे साल से रह रही निराश्रित युवती 24 वर्षीय राजश्री का विवाह रविवार काे 60 फुट राेड निवासी साेनूसिंह से साधारण तरीके से हुआ। रविवार का दिन इस आवासगृह की महिलाओं और लड़कियों के लिए खास था। कारण था कि वहां रह रही राजश्री की शादी थी।

उसकी शादी काे लेकर वहां रहने वाली लड़कियों और महिलाओं में खासा उत्साह था। वे सुबह से शादी की तैयारी में जुटी थी। काेई राजश्री काे तैयार कर रही थी ताे काेई व्यवस्था देख रही थी। प्रगतिशील महिला समिति के पदाधिकारी भी सुबह जल्दी पहुंच गए और तैयारियाें काे अंतिम रूप दिया। साेशल डिस्टेंस काे ध्यान में रखकर लाेगाें के बैठने के लिए दूर-दूर कुर्सियां लगी हुई थी। टैंट भी लगाया था।

मेहमानाें के लिए हाइजनिक भाेजन की व्यवस्था थी। काेराेना महामारी के कारण गेट के पास लगे काउंटर पर कन्यादान, मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था थी। सुबह करीब 10.30 बजे दूल्हा साेनू परिवार के सदस्याें के साथ बिना बैंड बाजा व बारात के कार से विवाह स्थल यानी इस आवासगृह पर पहुंचा। ताेरण के बाद वरमाला हुई। इस दाैरान प्रगतिशील महिला समिति की ओर से पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया।

वरमाला के बाद वैदिक रीति से पंडित ने मंत्राेच्चारण के साथ पाणिग्रहण संस्कार कराया। पूर्व आरएएस अधिकारी सराेज गुप्ता ने दुल्हन राजश्री का कन्यादान किया। सुनीता मुटरेजा ने वैवाहिक गीताें की प्रस्तुति दी। दाेपहर काे नम आंखाें से राजश्री काे विदाई दी गई। उसे उपहार में आभूषण, साड़ियां, बर्तन, शृंगार की सामग्री व अन्य जरूरी वस्तुएं दी गई। शादी में मुख्य रूप से मामराज सैनी एडवाेकेट, समाजसेवी इंदर कुमार ताेलानी, दाैलतराम हजरती, डाॅ. अरुणा पंचाेली, डाॅ. कंचन बत्रा, चंद्रप्रकाश, सरला शर्मा, मधु व कैलाश गाेयल आदि माैजूद थे।

समिति ने कराई सातवीं शादी : शची आर्य ने बताया कि समिति की ओर से अब तक 7 लड़कियों की शादी कराई जा चुकी है। 2009 में सारिका की शादी कराई। फिर 2010 में अनिता, 2012 में मनीषा, 2014 में माेनिका, 2016 में चंदा, 2019 में सुनीता और अब राजश्री की शादी की है। उन्हाेंने बताया कि लावारिस लड़की हाे या जिस लड़की के माता-पिता उसकी शादी में सक्षम नहीं हाे या जिस लड़की की उसके माता-पिता शादी करने के इच्छुक नहीं हाे, उनकी समिति की ओर से शादी कराई जाती है।

पिछले साल भिवाड़ी पुलिस काे मिली थी राजश्री
प्रगतिशील महिला समिति की सचिव शची आर्य ने बताया कि 10 जनवरी 2019 काे भिवाड़ी पुलिस ने राजश्री काे समिति काे साैंपा था। वह पुलिस काे सड़क पर घूमती मिली थी। वह झारखंड की रहने वाली है, लेकिन वहां अब काेई नहीं है। दिल्ली में किसी रेलवे स्टेशन के पीछे झुग्गी झाेपड़ी में रहती थी। यह बात राजश्री ने बताई थी। मेडिकल जांच में उस समय राजश्री की उम्र 23 वर्ष थी। आर्य ने बताया कि राजश्री के परिजनाें की काफी तलाश की, लेकिन नहीं मिले। उसने शादी की इच्छा जताई, ताे कानूनी औपचारिकता पूरी कर शादी की गई है। राजश्री से शादी के लिए कई लड़काें के प्रस्ताव आए, उनमें से साेनू का चयन किया गया। साेनू अलवर में कार रिपेयरिंग का काम करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें