पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • In Alwar District, People Above 70 Years Of Age And Going Abroad Will Be Able To Get The Vaccine Without Appointment.

वैक्सीन का दूसरा डोज 10 बजे से लगेगा:​​​​​​​अलवर जिले में 70 साल से अधिक उम्र वाले और विदेश जाने वाले लोगों को बिना अपॉइंटमेंट के लग सकेगी वैक्सीन

अलवर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन लगवाता व्यक्ति। फाइल � - Dainik Bhaskar
वैक्सीन लगवाता व्यक्ति। फाइल �

जिले में गुरुवार को वैक्सीन का दूसरा डोज सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक लगाया जाएगा। जिनको पहला डोज लगवाए 84 दिन हो गए। केवल उनको ही दूसरा डोज लग सकेगा। जिले भर के वैक्सीन सेंटर पर दूसरा डोज लगाने का इंतजाम किया है। अलवर शहर में 7 सेंटर हैं। जिसमें से दो सेंटर ऐसे हैं जहां ऑनस्पोर्ट वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की है। बाकी सब जगहों पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना जरूरी है।

70 साल से अधिक उम्र वाले बिना अपॉइंटमेंट
जिले में 70 साल से अधिक उम्र के लोग बिना अपॉइंटमेंट के वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा सकेंगे। अलवर शहर में जैन भवन स्कीम 10 में ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए वैक्सीन सेंटर बनाया गया है। इसी तरह जिले भर में अलग-अलग जगहों ऐसी कुछ साइट चिह्नित की है। जहां उनको बिना अपॉइंटमेंट के वैक्सीन लग सकेगी।

विदेश जाने वालों को भी सहूलियत
विदेश में पढ़ाई या नौकरी के लिए जाने वालों को भी सहूलियत दी है। अलवर शहर में मूंगस्का स्वास्थ्य केंद्र पर ऐसे लोग वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा सकेंगे। जिसके लिए उनको अपॉइंटमेंट की जरूरत नहीं है। विदेश जाने के आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर आने होंगे।

8 बजे खुला ऑनलाइन अपॉइंटमेंट और फुल
जिले भर में वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट का पॉर्टल सुबह आठ बजे खुला और कुछ ही देर में ज्यादातर सैशन साइट फुल हो गई। असल में करीब एक लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगने का इंतजार है। जबकि डोज केवल 12 हजार आए हैं। पहले दिन करीब 10 हजार से अधिक डोज लगाने का लक्ष्य है। गुरुवार को नए डोज नहीं मिले तो शुक्रवार को फिर जिले में वैक्सीन सेंटर सूने हो जाएंगे। आमजन को नए डोज आने का इंतजार करना पड़ेगा। अभी अलवर जिले में करीब 12 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन का इंतजार है।
अलवर शहर में यहां लगवाए वैक्सीन
राजकीय सामान्य अस्पताल ऑनलाइन अपाइंटमेंट, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऑनलाइन, सामुदायिक भवन काला कुआं ऑनलाइन, मूंगस्का स्वास्थ्य केंद्र पर विदेश जाने वालों को ऑनस्पॉट, जगन्नाथजी मंदिर स्वास्थ्य केंद्र पर ऑनलाइन, स्कीम दस जैन भवन पर सिर्फ 70 साल से अधिक उम्र के पात्र व्यक्तियों को ऑनस्पोर्ट और सामुदायिक भवन काला कुआं साइट नम्बर दो पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट वालों को वैक्सीन का दूसरा डोजल लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...