पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • In Two Days, The Applicants Who Got The License Were Reduced To Half, After The Police Raid, The Inner Game Was Also Exposed.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलवर आरटीओ में दलालों का आधा कब्जा:दो दिन में ही लाइसेंस बनवाने वाले आवेदक आधे रह गए, पुलिस के छापे के बाद अन्दर का खेल भी उजागर होने लगा

अलवर10 दिन पहलेलेखक: धर्मेंद्र यादव
आरटीओ कार्यालय में यह लाइसेंस विंडो है।
  • पुलिस छापे के बाद लाइसेंस के आवेदक 200 से घटकर 100 के आसपास आ गए
  • सवाल : कहीं फर्जी दस्तावेजों से तो लाइसेंस नहीं बन रहे

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कार्यालय आरटीओ में दलालों का आधा कब्जा है। इसकी पुष्टि पिछले सात दिनों के लर्निंग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों के आंकड़े बखूबी कर रहे हैं। औसतन हर दिन अलवर आरटीओ में लर्निंग लाइसेंस के 200 नए आवेदक आते हैं। लेकिन, पिछले दो दिनों में ये आवेदक घटकर 100 से 120 ही रह गए हैं। जिसका कारण यही है कि सदर थाना पुलिस ने 11 जनवरी को आरटीओ के बाहर दलालों की दुकानों पर छापामार कार्रवाई की थी। कई दुकानों का सामान जब्त करके फर्जी लाइसेंस, आरसी व अंकतालिका बनाने का बड़ा खुलासा किया था। इसके बाद लाइसेंस बनवाने वाले आवेदक पहले की तुलना में आधे ही पहुंच रहे हैं।

आरटीओ कार्यालय में लाइसेंस बनवाने वालों की लाइन।
आरटीओ कार्यालय में लाइसेंस बनवाने वालों की लाइन।

राेजाना आमजन की लाइन में दलालों का घुसना
आरटीओ में दलालों को पूरा दबदबा है। लाइसेंस बनवाने आने वाले आवेदकों की लाइन में दलालों का बीच में आकर घुसना रोज का काम है। दलालों का आत्मविश्वास इतना होता है कि अन्दर बैठे कर्मचारी के सामने फाइल फेंकते हैं। साफ कहते हैं कि पहले ये लाइसेंस देना। बाहर लाइन में खड़े लोग उनकी तरफ देखते रहते हैं। यही कारण है कि दलालों के पास आमजन पहुंचते हैं। उनको लगता है कि वे तुरंत लाइसेंस दिला देंगे। ऐसा ही होता है। तभी उनके पास लोग पहुंचते हैं और मनमर्जी का पैसा लेते हैं।

किस तारीख को कितने लर्निंग लाइसेंस के आवेदन आए
5 जनवरी 190
6 जनवरी 197
7 जनवरी 249
8 जनवरी 191
11 जनवरी 196
12 जनवरी 106
13 जनवरी 125
नोट : 11 जनवरी को सदर थाना पुलिस ने आरटीओ के बाहर दलालों की दुकानों पर छापे मार। दुकानों से उपकरण जब्त किए। पांच जने गिरफ्तार भी। उसके बाद 12 व 13 जनवरी को लाइसेंस के आधे ही आवेदन आए हैं।

ये वही दलाल हैं जिनको पुलिस ने छापामार कर पकड़ा है। जो फर्जी लाइसेंस व आरसी सहित अन्य दस्तावेज बनाते हैं।
ये वही दलाल हैं जिनको पुलिस ने छापामार कर पकड़ा है। जो फर्जी लाइसेंस व आरसी सहित अन्य दस्तावेज बनाते हैं।

ये आंकड़ा और दलालों की कहानी
5 से 13 जनवरी के लर्निंग लाइसेंस के आवेदन की संख्या दलालों के रुतबे को बखूबी बयां करते हैं। दूसरा पुलिस ने दलालों के यहां से फर्जी लाइसेंस, आधार कार्ड व आरसी बनाने के फर्जीवाड़े को पकड़ा। बड़ी संख्या में लाइसेंस व दस्तावेज जब्त किए। लेकिन, यह भी संभव है फर्जी दस्तावेज लगाकर असली लाइसेंस भी बनवाए जा सकते हैं। पुलिस अधिकारी का कहना है कि निश्चित रूप से ऐसा हो रहा है। लेकिन, आरटीओ के अधिकारियों के अनुसार यह जांच का विषय है।

हैवी लाइसेंस भी कम बने
4 जनवरी 18
5 जनवरी 16
6 जनवरी 10
7 जनवरी 57
8 जनवरी 04
11 जनवरी 41
12 जनवरी 06
13 जनवरी 02
नोट : तारीखवार आरीटीओ में बनाए गए हैवी लाईसेंस की संख्या है। जितने आवेदन आते हैं उनमें से कुछ आवेदन अधूरे होने से लाइसेंस नहीं बन पाते हैं। पुलिस की कार्रवाई के बाद ये भी काफी कम हो गए।

आरटीओ रानी जैन से जानिए इन 4 सवालों के जवाब सवाल : पुलिस की कार्रवाई के बाद आरटीओ में आने वाले लाइसेंस के आवेदक आधे हर गए। क्या दलालों के जरिए सिस्टम आगे बढ़ता है। जवाब : देखिए, यहां प्रश्न जरूर लग रहा है कि 12 जनवरी को आवेदक कम आए हैं। लेकिन, आवेदन तो ऑनलाइन जमा होते हैं। इसलिए यह पता नहीं लग रहा कि आवेदक किसके जरिए आया है। सवाल : फर्जी दस्तावेज ही बन रहे हैं तो उनके जरिए तो असली लाइसेंस भी बनवा सकते हैं? जवाब : असली दस्तावेज से जांच की जाती हैं। यदि असली दस्तावेज जैसा ही फर्जी बनकर असली बनाकर ले आए तो उसे तो हम भी जांच नहीं कर सकते। फिर तो सम्बंधित एजेंसी से जांच कराने में भी हुत समय लगता है। सवाल : दलाल तो आमजन की लाइन में आगे घुसकर फाइल काउंटर पर देते हैं ऐसा क्यूं? जवाब : ऐसा नहीं हो सकता। फिर भी आप बता रहे हैं तो जांच कराते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। सवाल : फर्जीवाड़े की आपके यहां भी जांच हो रही है कि कहीं फर्जी दस्तावेजों से तो आवेदन नहीं हुए हैं? जवाब : आप अभी हमारे पास कोई रिकॉर्ड तो नहीं आया है। लेकिन, पुलिस से कोई जानकारी मिलेगी तो जांच भी कराएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser