पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शाहजहांपुर बॉर्डर:डिवाइडर पर बनाए किसान शहीद स्मारक का उद‌घाटन भी किया, पुलिस-प्रशासन मौन

अलवर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शाहजहांपुर. दिल्ली-जयपुर हाईवे के बीच डिवाइडर पर बने किसान शहीद स्मारक के उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद योगेन्द्र यादव, मेघा पाटकर और किसान नेता। - Dainik Bhaskar
शाहजहांपुर. दिल्ली-जयपुर हाईवे के बीच डिवाइडर पर बने किसान शहीद स्मारक के उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद योगेन्द्र यादव, मेघा पाटकर और किसान नेता।

हाईवे के शाहजहांपुर बॉर्डर पर रविवार देर रात संयुक्त किसान मोर्चे के तत्वावधान में किसान आंदोलन में शहीद हुए देश भर के करीब 350 किसानों की स्मृति में बनाए गए किसान शहीद स्मारक का सोमवार को उद्घाटन किया गया। इस स्मारक का डिजाइन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन अहमदाबाद के लालोंन द्वारा डिजाइन किया गया है। जिसमें आंदोलन में शहीद हुए किसानों की संख्या को सरीये पर एक मटकी लगाकर दर्शाया गया है। शाहजहांपुर चैक पोस्ट पर बाहरी वाहनों के प्रवेश से पहले आरटीपीसीआर रिपोर्ट देखे जाने की दिनभर चली नौटंकी के बीच किसानों ने जमकर मनमानी की, लेकिन पुलिस-प्रशासन मौन बन सब देखता रहा।

इधर, 12 मार्च से देश भर में प्रारंभ हुई माटी सत्याग्रह यात्रा का समापन शाहजहांपुर सहित दिल्ली के बॉर्डरों पर एक साथ हुआ। सोमवार सुबह करीब पांच बजे अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के संयोजक डॉ. सुनीलम एवं नर्मदा बचाओ आंदोलन से जुड़ी नेत्री मेघा पाटेकर के नेतृत्व में यात्रा शाहजहांपुर पहुंची।

पूर्व में आई देश भर की माटी एवं यात्रा के साथ आई माटी को मिलाकर शहीद स्मारक पर मटकी लगाने का काम हुआ। इतना ही नहीं किसान आंदोलन से देश भर में प्रसिद्ध हुई पूनम पंडित भी यूपी के 25 जिलों की माटी लेकर अपने साथियों के साथ शाहजहांपुर बॉर्डर पहुंची।

शाहजहांपुर बॉर्डर पर यात्रा के साथ आए किसानों व किसान नेताओं का भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष बलबीर छिल्लर, स्वराज पार्टी के प्रमुख योगेंद्र यादव, पूर्व विधायक अमराराम चौधरी, पूर्व विधायक पवन दुग्गल, जीकेएस के प्रमुख रणजीत सिंह राजू सहित किसान नेताओं द्वारा स्वागत किया गया। स्मारक के उद्घाटन से पूर्व बलिदान देने वाले किसानों के लिए दो मिनट का मौन रख किसानों की प्रतीकात्मक लगाई ग‌ई मटकियों पर पुष्प अर्पित किए। आंदोलन के 113वें दिन को एफ‌एस‌आई बचाओ दिवस के रूप में मनाया गया।

किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष बलबीर छिल्लर के नेतृत्व में प्रारंभ हुई सभा को मेघा पाटेकर, स्वराज पार्टी के योगेंद्र यादव, पूनम पंडित, प्रफुल्ल सामंत रॉय, राधेश्याम शुक्लावास, यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दीनबंधु शर्मा, शाहजहांपुर सरपंच ऋषि यादव, पूर्व विधायक अमराराम चौधरी, पूर्व विधायक पवन दुग्गल, किसान नेता महावीर पलावा, हवा सिंह मीणा आदि ने संबोधित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें